Unlucky Plants in Vastu : हिन्दू धर्म में पेड़ पौधों (unlucky plants) का काफी ही ज्यादा विशेष महत्व है. ज्यादातर लोगों को अपने घर में तरह – तरह के प्लांट्स लगाना पसंद होता है. पेड़ – पौधे (vastu tips plants) लगाने से घर की रौनक बढ़ जाती है. पौधों को लगाने से घर की खूबसूरती भी बढ़ जाती है.

ऐसे कई पौधे हैं, जिन्हें घर में लगाने से आपकी खूब तरक्की होती है. जबकि, दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी पौधे होते हैं, जिनको लगाने से परिवार के बीच तनाव बना रहता है और आपके ऊपर दुःखों का पहाड़ भी टूट पड़ता है.

Read More: Lucky Plants: मनी प्लांट्स से ही ज्यादा चमत्कारिक होते हैं ये 4 पौधे, होगी खूब तरक्की, कम समय में बन जायेंगे अमीर!

Read More: Sawan Shanivar 2024: सावन के महीने में शनिवार को जरूर करें काम, शनि की ढैय्या व साढ़ेसाती का प्रभाव होगा कम

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, हमें घर के अंदर बिना सोचें हुए किसी भी तरह के प्लांट्स नहीं लगाने चाहिए. पेड़-पौधे घर का माहौल सुंदर और खुशनुमा बनाते हैं और जीवन में पॉजिटिविटी को बढ़ाते हैं.

कुछ प्लांट्स ऐसे होते हैं, जिन्हें घर के अंदर लगाने से लोगों को आर्थिक तंगी से झूझना पड़ता है. इतना ही नहीं परिवार के लोगों की सेहत पर भी काफी ही बुरा असर पड़ता है. तो आइए उन पेड़ पौधों के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं:-

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर लोगों को कांटेदार पौधे ना लगाने की सलाह दी जाती है. कई बार आपने देखा होगा कि लोग खूबसूरती के चक्कर में अपने घर में कई अशुभ पौधे लगा लेते हैं. मगर, बाद में इन पौधों का हमारे जीवन पर काफी गहरा बुरा प्रभाव पड़ता है.

unlucky plants 6

खजूर का पेड़

ऎसी मान्यता है कि घर के अंदर कभी भी खजूर का पेड़ नहीं लगाना चाहिए। इस पौधे को लगाने से आपकी तरक्की रुक सकती है. इसी के साथ घर की सुख शांति भी खत्म हो सकती है.

यह पेड़ दिखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत होता है. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे घर के अंदर लगाने घर से काफी परेशनियों से झूझना पड़ता है. इसलिए वास्तु शास्त्र में इस पौधे को घर के अंदर लगाने की साफ मनाही है.

Read More: Lucky Plants: आज की घर में लगाएं ये 3 अमीर बना देने वाले पौधे! होने लगेगी पैसों की बारिश

Read More: Unlucky Plants: अभी के अभी उखाड़ फेंके घर में लगे ये 3 अशुभ पौधे, खूबसूरती देख ना हो कंफ्यूज बना देंगे कंगाल!

पीपल का पेड़

हिन्दू धर्म की महिलाएं हर शनिवार को पीपल के पेड़ की पूजा करती है. इसलिए इस पेड़ को बहुत ही पूज्यनीय माना जाता है. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, पीपल के पेड़ को घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए.

unlucky plants 4 1

चूंकि पीपल के पेड़ पर देवी-देवताओं का वास होता है. यदि आपके घर में कोई पीपल का पेड़ अपने आप उग भी जाये तो इसे ले जाकर
मंदिर में या फिर अन्य किसी पवित्र स्थान पर रख देना चाहिए.

इमली का पेड़

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी इमली का पौधा नहीं लगाना चाहिए. वैसे इमली का इस्तेमाल खाने में आये दिन ही किसी न किसी डिश को बनाने के लिए किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि घर के अंदर इस पैधे को लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. घर के सदस्यों का स्वास्थ्य सही भी खराब रहता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...