LIC Kanyadaan Policy: अगर आपके घर परिवार में किसी कन्या का जन्म हो जाए तो पढ़ाई-लिखाई और शादी को लेकर तनिक भी चिंता ना करें. सरकार की तरफ से बेटियों को आर्थिक रूप से सशक्त व मजबूत बनाने के लिए कई बेहतरीन स्कीम चलाने का काम किया जा रहा है. स्कीम भी ऐसी कि पैसों की जमकर बारिश होगी. ऐसी पॉलिसी से जुड़ने के लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है.

देश की बड़ी और विश्वसनीय संस्थाओं में गिने जाने वाली एलआईसी की धांसू स्कीम इन दिनों बेटियों के कल्याण का कार्य कर रही हैं. इस स्कीम का नाम कन्यादान पॉलिसी है, जो हर किसी को अमीर बनाने का काम कर रही है. इस स्कीम का मकसद बेटियों के भविष्य को आर्थिक रूप से उज्जवल बनाना है.

निवेश करने के कुछ ही साल बाद एक मुश्त इतना पैसा मिलेगा कि आप गिनते गिनते थक जाएंगे. एलआईसी के इस प्लान में आप एक मुश्त 22.5 लाख रुपये तक का फंड आराम से जमा कर सकते हैं जो किसी बढ़िया मौके की तरह है.

LIC POLICY 1

Read More: Ayushman Card के जरिए उठा सकते हैं 5 लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा, जांच करें पात्रता

Read More: Tata Punch Pure की खरीदारी को मची भगदड़, 7,902 रुपये की किस्त पर लाएं घर, जानें

कन्यादान पॉलिसी से संबंधित जरूरी बातें

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी बेटियों को आर्थिक समृद्धि देने का काम कर रही है, जिससे जुड़ने के लिए मौका हाथ से ना जाने दें. स्कीम में टैक्‍स बेनिफिट्स, लोन फैसिलिटी की बंपर सुविधा प्रदान की जा रही है. स्कीम में आपकी बिटिया की आयु 1 वर्ष से मैक्सिमम 10 साल के बीच होने चाहिए. अगर 10 साल से ज्यादा उम्र है तो फिर योजना का फायदा नहीं मिल सकेगा.

एलआईसी की कन्‍यादान पॉलिसी टर्म इंश्योरेंस मानी जाती है. इस पॉलिसी में टेन्योर 13-25 वर्ष का है. इसमें प्रीमियम भुगतान के लिए मंथली, तिमाही, छमाही और वार्षिक में से कोई एक विकल्प चुनने का काम कर सकते हैं. इसके अलावा मैच्योरिटी के समय आपको सम एश्‍योर्ड+बोनस+फाइनल बोनस मिलाकर कुल राशि मिल जाती है, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है.

इसके साथ ही स्कीम मे निवेश के लिए बेटी के पिता की आयु 50 वर्ष से कम होनी जरूरी है. योजना से जुड़ने के बाद बेटी को कई तरह के फायदे मिल जाते हैं. इसमें अगर किसी महीने आप प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो फिर बिना चार्ज के अगले महीने निवेश कर सकते हैं.

LIC POLICY NEWS
LIC POLICY NEWS

जानिए कितना मिलेगा रिफंड

अगर कन्यादान पॉलिसी में आप 25 वर्ष के लिए निवेश करने का काम करते हैं तो फिर आपको प्रति वर्ष 41,367 रुयपे जमा करने होंगे. इसका मतलब की हर महीना 3,447 रुपये का प्रीमियम भरने की जरूरत होगी. 25 वर्ष की मैच्योरिटी के लिए आपको केवल 22 साल तक ही निवेश करने की जरूरत होगी.

Read More: रेहड़ी-पटरी वालों की बल्ले-बल्ले, सरकार देगी इतने हजार रुपये का फायदा, जानें कैसे

Read More: वाह! सिर्फ 10 हजार में मिल रहा 12GB रैम वाला ये 5G फोन खरीदें, साथ मिलेंगे इयरबड्स बिल्कुल फ्री

मैच्योरिटी के बाद आपको करीब 22.5 लाख रुपये का फायदा आराम से प्राप्त कर सकते हैं. किसी वजह से पॉलिसी के समय पिता की अक्समात मृत्यु हो जाए तो भुगतान नहीं करने की जरूरत होगी. ऐसी स्थिति में प्रीमियम को माफ कर दिया जाता है. 25 साल तक बच्ची को हर साल एक लाख रुपये का फायदा होगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...