Post Office Monthly Income: जब भी निवेश की बात होती है तो लोग एफडी की तरफ रुख करते हैं। लेकिन भारतीय मार्केट में ऐसी कई सरकारी और गैर सरकारी स्कीम चल रही हैं जिसमें निवेश करने पर लोग मालामाल हो रहे हैं। वहीं इन स्कीम में निवेश करने पर सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न भी मिलता है। इस समय पोस्ट ऑफिस के द्वारा भी काफी सारी सरकारी स्कीम्स चलाई जा रही है। इन स्कीम में खाता ओपन कराने के बाद आप हर महीने एक फिक्स रकम प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम भी प्राप्त कर सकते हैं।

दरअसल हम पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं। ये स्कीम लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस स्कीम में खाता ओपन कराकर लोग मालामाल हो रहे हैं। बता दें पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम खाता ओपन कराकर मंथली इनकम प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी इस समय निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये स्कीम आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकती है।

Post Office Monthly Income

Read More: Vivo का 50MP Sony AI कैमरा वाला फोन मचा रहा तहलका, बढ़ गई इतनी डिमांड कि लड़कियां हुई लट्टू

Read More: 28kmpl माइलेज वाली Maruti की इस कार ने तोड़ दिए सब रिकार्ड्स, शानदार फीचर्स से बन गई सबकी पहली पसंद

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

आपको बता दें पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम निवेश के लिए शानदार ऑप्शन हो सकती है। इस समय ये स्कीम लोगों के बीच में काफी पॉपुलर हैं। अगर कोई भी शक्स मंंथली इनकम के लिए निवेश करना चाहता है तो वह इस स्कीम के तहत खाता ओपन करा सकता है। इसके बाद उस शख्स को एकसाथ निवेश करना होगा।

कितना करना होगा निवेश

अगर आप पोस्ट ऑफिस स्कीम में 5 सालों के लिए 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 5500 रुपये प्राप्त होगी। इस स्कीम में हर महीने एक फिक्स इनकम होती है। इस स्कीम में सिंगल और ज्वाइंट खाता ओपन कराने का प्रावधान है। यानि कि पति-पत्नी एक साथ मिलकर खाता ओपन करा सकता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम की ब्याज दर

अगर आप पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने जा रहे है तो उसकी ब्याज दर के बारे में जरुर जान लें। इस समय पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। वहीं मैच्योरिटी 5 सालों में हो जाती है। अगर कोई भी शख्स इसमें निवेश करता है तो मैच्योरिटी की गारंटी के साथ में रिटर्न मिलता है।

Post Office Monthly Income

Read More: मार्केट में Kia की गाड़ियों का होगा अब बोल बाला, लॉन्च करने जा रही है ये 3 नई गाड़ियां

Read More: सिर्फ 20,000 रुपए में खरीदें ये बेस्ट Laptops, ऑप्शन मिल रहे ऐसे नहीं कह पाएंगे ना!

कैसे ओपन कराएं एमआईएस खाता

अगर आप एमआईएस में निवेश करना चाहते हैं तो आपको पास की पोस्ट ऑफिस शाख में जाना होहा। इसके बाद इस स्कीम के तहत खाता ओपन कराना होगा। पोस्ट ऑफिस में सिंगल खाते में करीब 9 लाख रुपये जमा करने होते हैं वहीं ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये का निवेश करना होता है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...