Home Loan: डिजिटल दौर में हर कोई एक चुटकी में ट्रांजैक्शन हो जाता है। देश में ज्यादातर लोग डिजिटल ट्रांजैक्शन कर रहे हैं। अगर आप एक सैलरीड कर्मचारी नहीं है और आप डिजिटल ट्रांजैक्शन काफी करते हैं तो आने वाले समय में आसानी से होम लोन प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें सरकार डिजिटल फुटप्रिंट के आधार पर होम लोन देने वाली स्कीम पर काफी विचार भी कर रही है। बता दें हाल ही में एमएसएमई से जुड़े लोगों के लिए इस प्रकार की एक मॉडल बनाया गया है। इसकी जानकारी फाइनेंशियल मिनिस्टर ने बजट में शेयर किया गया था।

Home Loan

Read More: Maruti के धांसू कार का नया एडिशन हुआ लॉन्च, किफायती कीमत में देता है कमाल के फीचर्स

Read More: टमाटर की बढ़ती कीमतों में लोगों को राहत, अब 60 रुपये प्रति किलो में मिलेगा!

वहीं इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक फाइनेंस डिपार्टमेंट MSME एसेसमेंट मॉडल के जैसे एक ही प्रकार का बना रहा है। इससे डिजिटल फुटप्रिंट के आधार पर लोगों को होन लोन प्रदान किया जा सके। इस स्कीम के द्वारा उन लोगों को भी लोन प्रदान किया जाएगा। इनकी आर्थिक स्थिति का आंकलन करना भी आसान नहीं होता है।

सरकार ने किया बड़ा ऐलान

वहीं फाइनेंस मंत्रालय निर्मला सीतारमण ने फाइनेंस ईयर 2024-2025 के लिए मुख्य किए अपने बजट में कहा था कि सारे सरकारी बैंक खुद ही एक सिस्टम बनाया गया है जिससे आसानी से एमएसएमई का एससेमेंट भी किया जा सके और उनको पैसा भी प्राप्त हो सकता है।

इस नए मॉडल के मुताबिक बैंक MSME को डिजिटल फुटप्रिंट के आधार पर भी पैसा दिया जा सके ना कि उनके बैलेंस शीट को ध्यान में रखते हुए। उनको कहा गया एक MSME बैलेंस शीट भी नहीं दिख सकता है। बैंक को कॉरपोरेट्स की प्रकार MSME से भी बिहेव करना चाहिए।

डिजिटल फुटप्रिंट है बेहद जरुरी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये भी बातचीत करने के दौरान फाइनेंशियल सर्विसेज सिक्रेटरी विवेक जोशी ने ये जानकारी दी कि हम ऐसे ही एक प्रोडक्ट को हाउसिंग सेक्टर के लिए बनाने का भी प्रयास किया जा रहा है।

Home Loan

Read More: Sawan 2024: खूब होगी पैसों की बरसात, सावन के महीने में कर लें इस पेड़ की पूजा, भोलेनाथ की कृपा से बनी रहेगी तिजोरी!

Read More: Amazon Deal: हेवी डिस्काउंट ऑफर के साथ खरीद लाएं 75 इंच वाले स्मार्ट TV, सस्ते में घर बन जाएगा थिएटर जैसा

मौजूदा समय में सैलरीड कर्मचारी और टैक्स देने वाले लोगों को ही बैंक से भी होम लोन मिल सकता है। इस दायरे से बाहर रहने वाले लोगों को नए मॉडल के द्वारा डिजिटल फुटप्रिंट के आधार पर भी होम लोन भी दिया जाएगा।

वहीं विवेक जोशी ने भी कहा गया है कि नए मॉडल अगले 3 महीने में प्रिपेयर भी किया जा सकता है। वहीं बैंक एससेमेंट के समय खर्च के पैटर्न पर भी ध्यान रखा जा सकेगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...