Government Big Announcement: अगर आप सैलरीड कर्मचारी हैं और आप 50 हजार रुपये की सैलरी की नौकरी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। अब सरकार के द्वारा ऐसे फ्रेशर्स को पैसे भी देगी। आपको बता दें वित्त मंत्री के द्वारा 23 जुलाई को आम बजट पेश किया गया है। इस बजट में वित्त मंत्री के द्वारा काफी सारी जरुरी स्कीम्स की शुरुआत की गई है। इस ऐलान के बाद कर्मचारियों को रोजगार से जुड़े सभी प्रोत्साहन भी दिए जाएंगे। जिसके कर्मचारियों को काफी लाभ प्राप्त होगा।

Read More: Bhojpuri Song: सावन के महीने में Nirahua के सीने से लिपटकर यूं किया Amrapali ने रोमांस, देखकर होगी गुदगुदी

Read More: ऋषभ पंत ने श्रीलंका के खिलाफ रचा इतिहास, धोनी-कार्तिक को भी छोड़ा पीछे, जानिए अपडेट

फाटफट पढ़े डिटेल

वहीं बजट पेश करते हुए केंद्रीय फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि पहली बार रोजगार प्राप्त करने वाले फ्रेशर्स लोगों को एक महीने की सैलरी भी प्रदान की जाएगी। इसमें ये तय किया गया है कि कर्मचारी की 15 हजार रुपये की सैलरी होगी।

Government Big Announcement

बजट के भाषण में फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि इस स्कीम में सभी क्षेत्रों में नए कर्मचारियों के रूप में शामिल होने वाले सारे ट्रेनी लोगों को एक महीने की सैलरी भी दी जाएगी।

EPFO के द्वारा ये कहा गया है कि रजिस्टर्ड पहली बार काम पाने वाले लोगों को एक महीने की सैलरी देने का ऐलान किया गया है। ये सैलरी कुल तीन किस्तों में प्राप्त होगी। जो कि 15 हजार रुपये से ज्यादा होगी। इस स्कीम के तहत लिमिट को बढ़ाकर 1 लाख रुपये तक की सैलरी तय की गई है। इस स्कीम से 2 करोड़ से 10 लाख लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।

सरकार करेगी मदद

वहीं सरकार के द्वारा कंपनियों की मदद की जाएगी। नियोक्ताओं पर इस स्कीम से सभी क्षेत्रों में एक्स्ट्रा रोजगार भी शामिल किया जाएगा। वहीं 1 लाख रुपये मंथली की सैलरी रोजगार के अनुसार दी जाएगी। सरकार सभी कर्मचारियों से जुड़े एंप्लॉयर के ईपीएफओ को कंट्रीब्यूशन के लिए उनको 2 सालों तक 3 हजार रुपये मंथली की सैलरी दी जाएगी। इस स्कीम में 50 लाख लोगों को एक्स्ट्रा रोजगार का प्रोत्साहन मिलेगा।

Government Big Announcement

Read More: किलर लुक और बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स के साथ लॉन्च हुई Hero Xtreme 160R, कीमत देख दंग रह जाएंगे आप

Read More: डिजिटल पेमेंट का कर रहे इस्तेमाल तो आसानी से मिलेगा होम लोन, जानें सरकार की योजना

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में मिलेगा लाभ

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में एक्स्ट्रा रोजगार को प्रोत्साहित किया जाएगा। ये रोजगार पहली बार नौकरी करने वालों से जुड़ा है। पहले चार सालों तक ईपीएफओ में सरकार योगदान करेगी। इस स्कीम से पहली दफा काम करने वाले 30 लाख युवाओं को लाभान्वित करने का ऐलान किया गया है।

 

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...