WEATHER ALERT: उत्तर प्रदेश और बिहार (Weather Update) सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश ने लोगों की जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लगा रखा है. कई स्थानों पर नदियों का जलस्तर इतना ज्यादा है कि फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है, जिससे किसानों के चेहरे पर भी निराशा छाई हुई है.

मैदानों में ही नहीं बल्कि पहाड़ी इलाकों में भी झमाझम बारिश (Imd Alert Rainfall) ने हर किसी के सामने बड़ी आफत खड़ी कर दी है, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी मानसूनी बारिश ने जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया, जिससे हर कोई काफी परेसान है. पश्चिमी यूपी के अधिकतर इलाकों में सोमवार दिनभर धूप खिली रही, जिससे तापमान में काफी इजाफा देखने को मिला. तापमान बढ़ने से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा.

दक्षिणी राज्यों में भी मानसूनी बारिश जमकर तांडव मचा रही है, जिससे हर कोई काफी परेशान है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

weather update news

Read More: Budget 2024: अब किराएं पर घर देना नहीं होगा आसान, सरकार का बडा फैसला!

Read More: Kia Carens को मात दे रही Maruti Suzuki Ertiga, सिर्फ 21900 रुपये की EMI पर लाएं घर

जानिए किन हिस्सों में होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इतना ही नहीं यहां बिजली गिरने की उम्मीद जताई गई है. इसके अलावा गिलगिट, बाल्टिस्थान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा में भी रिकॉर्डतोड़ बारिश होने की संभावना जताई है.

हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी के कई इलाकों में पांच दिनों तक तेज बारिश होने की उम्मीद लगाई है. पश्चिम, दक्षिण प्रायद्विपीय, पूर्वी और मध्य भारत के ज्यादातर इलाकों में तेज बारिश लोगों की आफत बन सकती है. मध्य प्रदेश, विदर्भ में भी अगले दो दिन तेज बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

weather update update

1 और 2 अगस्त, गुजरात के हिस्सों में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है. उत्तराखंड में 30 जुलाई तक, हरियाणआ, चंडीगढ़, दिल्ली में 31 जुलाई तक, पश्चिम राजस्थान में 29 जुलाई, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान दो अगस्त तक तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है.

इन राज्यों में आफत बनेगी बरसात

Read More: Sawan 2024: खूब होगी पैसों की बरसात, सावन के महीने में कर लें इस पेड़ की पूजा, भोलेनाथ की कृपा से बनी रहेगी तिजोरी!

Read More: बिटिया की सब चिंता खत्म, मैच्योरिटी पर मिलेगा 22 लाख रुपये का फायदा, जानें कैसे?

आईएमडी के अनुसार, तटीय कर्नाटक, केरल, झारखंड में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है. मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 29 जुलाई, असम, मेघालय, ओडिसा में 2 अगस्त तक तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. पश्चिम बंगाल सिक्किम में 2 अगस्त तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में आगामी 4 दिन तेज बारिश हो सकती है. इसके लिए मुंबई के ज्यादातर हिस्सों में भी बारिश हो सकीत है. रायगढ़ जिले के लिए भी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है. इसके साथ ही ठाणे रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में भी तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...