Unlucky Plants: ज्यादातर लोग अपने घर के आसपास हरियाली रखना पसंद करते हैं. घर के आसपास और गार्डन में पेड़ पौधे (Vastu Tips Hindi) लगाने से घर की सुंदरता में चार चांद लग जाता है.

सुबह उठकर पेड़ पौधे (Unlucky Plants) देखने से हमारा मन भी हरा भरा रहता है. पेड़ पौधे लगाने से घर की रौनक कुछ ज्यादा ही अधिक बढ़ जाती है. यही वजह है कि लोग घर में तरह-तरह के पेड़ पौधे लगाते हैं.

मगर जाने अनजाने में कई बार कुछ लोग ऐसे पेड़ – पौधे घर के आंगन में लगा देते हैं, जो अपने साथ दुर्भाग्य लेकर आते हैं. इन पेड़ पौधों को घर के आंगन में लगाने से आपके जीवन में भूचाल आ सकता है.

Read More: Weather Update: 2 अगस्त तक घर से निकलें संभलकर, इन राज्यों में झमाझम बारिश की चेतावनी जारी

Read More: महंगा छोड़िए! भारत में आया Realme का सबसे सस्ता जबरदस्त कैमरा क्वालिटी वाला फोन, कीमत 7,499 रुपये

वास्तु शास्त्र में कुछ पेड़ पौधों को अशुभ बताया गया है. कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें घर के आंगन या फिर गार्डन में लगाने से जीवन पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है.

वास्तु की मानें तो इन पौधों की वजह से तरक्की में, करियर जॉब और बिजनेस पर काफी बुरा असर देखने को मिलता है. यदि आपने ऐसे पौधे को घर में लगा रखा हुआ है तो उसे तुरंत ही हटा देना चाहिए। तो आईए जानते हैं कि वह कौन-कौन से पौधे होते हैं जिन्हें घर के अंदर नहीं लगना चाहिए.

unlucky plants 1 2

मदार का पेड़

वास्तु के मुताबिक, घर के अंदर मदार का पौधा नहीं लगना चाहिए। मदार के पौधे से दूध निकलता है, जिसकी वजह से घर में तनाव का माहौल बना रहता है और बिना किसी कारण अनबन परिवार के बीच हमेशा ही देखने को मिलती है. इसलिए गलती से भी मदार के पौधे को घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए.

unlucky plants 2 2

कपास का पौधा

कपास का पौधा देखने में वैसे तो काफी ही खूबसूरत होता है, लेकिन इसकी सुंदरता पर मत चाहिए। वास्तु शास्त्र में इस पौधे को अशुभ माना गया है. कहते हैं कि कपास के पौधे को घर में लगाने से आपकी तरक्की रुक सकती है. इसके साथ ही आप पर कर्ज भी बढ़ सकता है.

Read More: Sawan 2024: खूब होगी पैसों की बरसात, सावन के महीने में कर लें इस पेड़ की पूजा, भोलेनाथ की कृपा से बनी रहेगी तिजोरी!

Read More: Lucky plants: अब भूल जायेंगे मनी प्लांट! ये 3 पौधे कराएंगे खूब जमकर नोटों की बारिश, भर जाएगी तिजोरी!

बाबुल का पेड़

बाबुल का पौधा लगाने से बचना चाहिए। वास्तु की मानें तो यह पौधा घर में विवाद को जन्म देता है. इस पौधे को लगाने से परिजनों के बीच हमेशा अनबन बनी रहती है. पेड़ को लगाने से घर का माहौल भी तनावपूर्ण बना रहता है.

इमली का पेड़

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इमली के पेड़ को घर के अंदर कभी भी नहीं लगना चाहिए। वैसे तो इमली का इस्तेमाल किचन में खाना बनाने के दौरान हमेशा ही किया जाता है. मगर वास्तव में इमली के पौधे को अशुभ बताया गया है.

कहते हैं कि इमली के पौधे को लगाने से घर के अंदर नकारात्मकता फैली रहती है और लोगों को कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...