Indian Railway Update: देश अब डिजिटललाइजेशन की तरफ प्रगति करता जा रहा है, जिसकी बड़े स्तर पर लोगों को फायदा मिल रहा है. डिजिटल के बढ़ते कदम के बीच अब पैसों का लेनदेन भी ऑनलाइन ही ज्यादा हो रहा है. अगर आप समोसा खाएं या फिर चाय पीएं तो कैश नहीं देते हैं. आराम से ऑनलाइन तरीके से ट्रांजैक्शन कर देते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है.

इंडियन रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए आए दिन नई-नई सुविधाओं का आगाज किया जाता है, जिसका बड़े स्तर पर लोगों को फायदा मिलता है. रेलवे ने अब एक ऐसी सुविधा की शुरुआत की है, जिसका फायदा यात्रियों को बड़े स्तर पर देखने को मिल रहा है. क्या आपको पता है कि अब रेलवे स्टेशन से टिकट लेने के लिए कैश की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आप सिंपल तरीके से ऑनलाइन पेमेंट कर टिकट प्राप्त कर सकते हैं जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. सेंटर फॉरम रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम ने क्यूआर डिवाइस को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

RAILWAY STATION

Read more: Post Office की इस स्कीम ने मचाया गर्दा, निवेश करते ही मिल रहा तगड़ा रिटर्न, जानें

Read more: ITR Deadline: टैक्सपेयर्स को बड़ा झटका. दो दिन बाद रिटर्न किया तो भरना पड़ेगा इतना जुर्माना

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

रेलवे की तरफ से डिजिटल पेमेंट को लेकर चौंकाने वाला फैसला लिया गया है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है. पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में यात्रियों की व्यवस्था के लिए सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम ने क्यूआर डिवाइस लगाने की शुरुआत कर दी है. रेलवे कि तरफ से इस काम को तेजी से किया जा रहा है, जो यात्रियों की सुविधा के लिए कारगर कदम माना जा रहा है.

मैलानी जंक्शन और लखीमपुर स्टेशन पर भी क्यूआर डिवाइस लगाने का काम किया गया है. इसके साथ ही कई यात्रियों ने क्यूआर डिवाइस पर यूपीआई से डिजिटल भुगतान कर टिकट खरीदने का आगाज भी कर दिया गया है. इसके अलावा लखनऊ मंडल के 108 स्टेशनों पर 268 क्यूआर डिवाइसों द्वारा यात्रियों को डिजिटल भुगतान करने की सुविधा प्रदान की जा रही है. अगर आप स्टेशन पर जाते हैं तो फिर कैश की बिल्कुल भी चिंता ना करें.

RAILWAY STATION UPDATE

डिजिटल भुगतान की मिलेगी सुविधा

लखनऊ मंडल के सभी स्टेशनों पर यूटीएस, पीआरएस और यूटीएस सह पीआरएस सभी डेस्क पर यूपीआई के माध्यम से डिजिटल ट्रांजैक्शन की फैसिलिटी मिलेगी. क्यूआर डिवाइसों से यात्रियों को पेमेंट की आसानी मिलेगी. इसके साथ ही यूपीआई के माध्यम डिजिटल सुविधा से आप ऑनलाइन टिकट बुक करने का काम कर सकते हैं.

Read more: Muskan Baby के झन्नाटेदार ठुमकों पर बुजुर्गों की छूटी लाठी, लचकीला बदन देख पीछे पड़े नौजवान, वीडियो वायरल

Read more: Budget 2024: अब किराएं पर घर देना नहीं होगा आसान, सरकार का बडा फैसला!

इसके साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे मंडल लखनऊ के पीआरओ महेश गुप्ता ने बड़ी जानकारी दी है. यात्रियों को सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा के लिए विभाग लगातार कोशिश कर रहा है. रेलवे यात्रियों के लिए बड़े-बड़े कदम उठा रहा है. यह सुविधा डिजिटल दौर में किसी वरदान की तरह साबित होगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...