Kerla Wayanad News: केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन की घटनाएं जनमानस की दुश्मन बनी हुई हैं, जिससे हाहाकार मचा हुआ है. यहां भूस्खलन होने से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 32 हो चुकी हैं, जहां राहत बचाव कार्य जारी है. अभी भी मलबे में लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. केरल सरकार के मुताबिक, भूस्खलन से मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल हैं.

घायलों की संख्या भी दर्जनभर से ज्यादा हो गई है. भूस्खलन की घटनाएं वायनाड के पहाड़ी इलाकों में हुई, जहां कई घर इसकी चपेट में आ गए. राज्य की कई टीमें अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही हैं, जहां लोगों को सुरक्षित निकालने का प्रयास जारी है. स्थानीय लोगों का कहना है कि अभी हालात और भी ज्यादा खराब हो सकते हैं.

भूस्खलन की वजह लगातार मानसूनी बारिश का होना बताया जा रहा है. यहां लोगों को बचाने के लिए सेना की कई टुकड़ियों में 225 जवानों को लगाया गया है. भूस्खलन से मरने वाले और घायलों के प्रति पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है. इसके साथ ही सरकार ने कुछ राहत सहायता भी देने का ऐलान किया है.

Wayanad Landslide News

Read More: 50 MP कैमरा और AMOLED डिस्प्ले वाले Redmi 12 की कीमत में भारी कटौती, हैंडबैग के दाम में खरीदें फोन

Read More: रेल हादसे के बाद मातम, रेलवे ने की गाइडलाइन जारी, कई गाड़ियों के रूट बदले तो कुछ रद्द

केंद्र सरकार देगी आर्थिक सहायता

वायनाड के पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन से मरन वाले लोगों के प्रति पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. इसके साथ ही घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है. पीएम नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये आर्थिक सहायता के रूप में देने का ऐलान किया और 50-50 हजार रुपये घायलों को दिए जाएंगे.

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लिखा कि हादसे में जान गंवाने वाले के परिजनों से मेरी सहानुभूति है. घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. भूस्खलन की पहली घटना की बात करें तो रात करीब दो बजे मेपड्डी में हुई. एक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तड़के सुबह सवा चार बजे फिर भूस्खलन हुआ, राहत बचाव कार्य के लिए एयरफोर्स के दो हेलीकॉप्टर एक एमआई-17 को घटनास्थल के लिए रवाना किया. बताया जा रहा है कि मेपड्डी के एक अस्पताल में 16 लोगों का इलाज चल रहा है, जहां कुछ की हालत नाजुक बनी हुई है.

Wayanad Landslide Update

भूस्खलन इलाके के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

Read More: 50 MP कैमरा और AMOLED डिस्प्ले वाले Redmi 12 की कीमत में भारी कटौती, हैंडबैग के दाम में खरीदें फोन

Read More: Budget 2024: अब किराएं पर घर देना नहीं होगा आसान, सरकार का बडा फैसला!

केरल के वायनाड में भूस्खलन की घटना होने के बाद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सक्रिय हो गया. स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्तर पर कंट्रोल रूम शुरू कर दिया है. राज्य सरकार में स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार, इमरजेंसी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दो हेल्पलाइन नंबर्स 8086010833, 9646938689 नंबर जारी कर दिए गए हैं. वैथिरी, कलपत्ता, मेपड्डी और मननथवड्डी अस्पताल को तैयार रखने के लिए कहा गया है. रात में ड्यूटी के लिए स्वास्थ्यकर्मी अस्पताल पहुंच गए थे.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...