Income Tax Payment From Credit Card: देशभर में टैक्सपेयर्स का एक बड़ा वर्ग है, जिनपर सरकार की पहली नजर रहती है. अगर आप भी टैक्स जमा करने की सोच रहे हैं तो पहले कुछ जरूरी बातें समझ लें. क्या आपको पता है कि टैक्स चुकाने के अगर सही तरीके का आप इस्तेमाल करें तो पैसे बचा सकते हैं. अमूमन लोग टैक्स ऑनलाइन तरीके से चुकाते हैं, जो तरीका आसान माना गया है.

ऑनलाइन भी कई तरीकों से टैक्स चुकाने का काम किया जाता है. इसमें आपको जानना होगा कि आसान और फायदा पहुंचाने वाला तरीका कौन सा है. वैसे तो अधिकतर लोग टैक्स चुकाने के लिए क्रेडिट कार्ड का यूज करते हैं, लेकिन यह सबसे महंगा बैठता है. हालांकि, कुछ लोग क्रेडिट कार्ड से टैक्स की रकम इसलिए भी चुकाते हैं जिससे पेमेंट के बाद में ईएमआई में बदलवाकर उसे धीरे-धीरे चुकाया जा सके.

इस प्रक्रिया से आपकी जेब पर भारी प्रभाव पड़ता है. क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले ज्यादातर बैंक प्रोसेसिंग फीस लेते हैं। आयकर विभाग की वेबसाइट की मानें तो इनकम टैक्स जमा करने के लिए कई तरीके हैं, जिन्हें आप पहले जान लें.

income tax news

Read More: वायनाड में भूस्खलन से मची चीख पुकार, 32 लोगों की मौत, केंद्र सरकार ने राहत सहायता का किया ऐलान

Read More: 50 MP कैमरा और AMOLED डिस्प्ले वाले Redmi 12 की कीमत में भारी कटौती, हैंडबैग के दाम में खरीदें फोन

इंटरनेट बैंकिंग बनी कारगर

आयकर दाता इंटरनेट बैंकिंग की सहायता से अपना टैक्स जमा कर सकते हैं. यह सुविधा उन्हीं टैक्सपेयर्स को दी गई है, जिनके पास अथॉराइज्ड बैंक का खाता मौजूद है. अथॉराइज्ड बैंकों की सूची आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी दी गई है. अगर आप पेमेंट करंगे तो यह बैंकों की लिस्ट आपको दिख जाएगी.

इसमें सबसे खास बात है कि इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से टैक्स भरने पर अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ता है, जो लोगों के लिए कारगर साबित हो रही है. इसके अलावा टैक्सपेयर्स के पास अथॉराइज्ड बैंक जैसे केनरा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और एसबीआई का डेबिट कार्ड बना हुआ है तो भी इनकम टैक्स की पेमेंट कर सकते हैं. इन बैंकों के डेबिट कार्ड से टैक्स भरने पर अन्य किसी तरह का चार्ज नहीं भरना पड़ता है.

income tax update 1

RTGS और NEFT से भी भर सकते टैक्स

Read More: रेल हादसे के बाद मातम, रेलवे ने की गाइडलाइन जारी, कई गाड़ियों के रूट बदले तो कुछ रद्द

Read More: Maruti S-Presso शोरूम से 5957 रुपये की ईएमआई पर खरीदकर लाएं घर, ऑफर पर मची लूट

कई तरीकों से आप इनकम टैक्स दे सकते हैं. यह काम करने के लिए आप किसी भी बैंक का यूज कर सकते कहैं. इस ऑप्शन का यूज करने के लिए टैक्सपेयर्स को challan-cum-mandate फॉर्म क्रिएट कराने की जरूरत होगी. फिर प्रिंट आउट लेकर किसी भी बैंक की ब्रांच में जाकर या ऑनलाइन पेमेंट करने का काम कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. आप ऑनलाइन पेमेंट पर कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी. आपको ब्रांच में जाने पर बैंक कुछ रकम चार्ज करना पड़ता है. हालांकि यह बहुत कम (25 रुपये तक) होता है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...