Sukanya Samriddhi Yojana: घर-परिवार में नन्ही मुन्नी का जन्म होते ही उसकी परवरिश की चिंता सताने लगती है. कमजोर और आर्थिक रूप से गरीब लोगों को बिटिया की पढ़ाई और इसके बाद शादी की काफी फिक्र रहती है, लेकिन अब ऐसा नहीं है. अगर किसी बिटिया का घर में जन्म भी हो तो फिर कतई भी टेंशन ना लें, क्योंकि हम आपको एक बढ़िया ऑफर बताने वाले हैं.

सरकार ने लाडो को अमीर बनाने के लिए एक शानदार स्कीम का आगाज कर दिया है, जो हर किसी की किस्मत चमकाने के लिए काफी है. सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है. इस योजना से जुड़कर बेटी मालामाल हो जाएगी. उसकी शादी भी आप धूम धड़ाके से कर सकते हैं.

इतना ही नहीं बाद की पढ़ाई में भी जमकर पैसे खर्च कर सकते हैं. बेटी को अमीर बनाने के लिए कुछ सालों का वक्त लगेगा.पहले तो आपको सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी का अकाउंट ओपन कराना होगा. इसके बाद फिर इसमें निवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो हर किसी को मालामाल करने के लिए काफी है.

SSY 2

Read More: Oppo ला रहा मार्केट में नया और बवाल मचा देने वाला सस्ता स्मार्टफोन, मिलेंगे प्रीमियम फोन वाले फीचर्स

Read More: FASTag Rule Change: 1 अगस्त से बदल जायेंगे फास्टैग से जुड़े ये नियम, कार निकालने से पहले पढ़ लें ये खबर

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ अभियान को प्रगतिशील बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है. इस योजना का मकसद बेटी को समय रहते निवेश कर छप्पफाड़ इनकम करवाना है, जो किसी बढ़िया मौके की तरह है. बेटी के जन्म के बाद अगर आप लाडो को तुरंत अकआंट ओपन करवाते हैं तो फिर फायदे का सौदा रहेगा.

वैसे अकाउंट ओपन कराने की उम्र अधिकतम दस साल है. इसके बाद आपकी बेटी इस योजना से जुड़ने के योग्य नहीं रहेगी. स्कीम की मैच्योरिटी सीमा जो तय की गई है वो 21 साल है. 15 साल की आयु तक जमकर निवेश करना होगा. बाकी छह साल आप बिल्कुल भी स्कीम की तरफ ना देखें.

SSY NEWS 2

मैच्योरिटी पर आपको झटपट देना 64 लाख रुपये आसान से मिल जाएंगे. इससे बेटी भी अमीर बन जाएगी और आपके अटके पड़े सभी काम भी निकल जाएंगे. 64 लाख रुपये का फंड कैसे इकट्ठा हो जाएगा, यह सब जानने के लिए नीचे कैलकुलेशन को समझ लें. जिससे सब चिंता ही खत्म होगी

कैसे मिल जाएंगे 64 लाख रुपये, जानिए

Read More: PMKSNY: इन किसानों पर टूटा दुखों का पहाड़, जानिए किस वजह से नहीं मिलेगी 2,000 रुपये की किस्त

Read More: Sawan Song: कांवड़ ले कर देवघर चले Nirahua और Amrapali, सावन के महीने में धूम मचा रहा ‘बोल बम बोले देवघर’

सुकन्या समृद्धि योजना में अगर आप प्रति महीने 12500 रुपये का निवेश करते हैं तो इस हिसाब से प्रति साल 1.50 लाख का निवेश होगा. इस हिसाब से 15 साल में आपके फंड में 22,50000 हजार रुपये जमा होंगे, वर्तमना में सरकार इस स्कीम पर 7.6 फीसदी ब्याज का ब्याज का लाभ मिल रहा है.

वैसे हर तिमाही में ब्याज की दरें बदलती रहती हैं, क्योंकि इन्हें अपडेट किया जाता है. इस हिसाब से 21 साल तक आपके ब्‍याज की राशि 41,29,634 रुपये का फायदा मिल जाएगा. इसमें बेटियों को 21 साल की उम्र में 6379634 रुपये जमा हो जाएंगे। इस तरह आपको करीब 64 लाख रुपये का रुपये का रिफंड मिल जाएगा. फिर बिटिया की सब टेंशन ही खत्म हो जाएगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...