Himachal Cloudburst: वायनाड के बाद अब हिमाचल प्रदेश में कुदरत का विनाश देखने को मिल रहा है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला सहित तीन जगह-जगह बादल फटने से तबाही मच गई. अभी तक 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से अधिक लापता हैं. अभी मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है. हालांकि, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया है.

कुछ फंसे लोगों को निकाल लिया गया है. कुल्लू, मंडी और शिमला में गुरुवार सुबह बादल फट गया, जिससे तनिक देर में ही जल प्रलय हो गई. देखते ही देखते खड़े वाहन बहन लगे और इमारत भी जमींदोज हो गई. हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दर्दनाक घटना पर शोक व्यक्त किया.

सीएम ने तुरंत सचिवालय में इमरजेंसी बैठक बुलाई और पीड़ितों को हर संभव मदद के दिशा-निर्देश दिए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने भी राज्य सरकार से बात कर हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. पिछले साल भी हिमाचल में कई जगह बादल फटने से भारी क्षति हुई थी.

Himachal Cloudburst news

Read More: बाढ़ में बह जाए गाड़ी तो क्या कंपनी देगी इंश्योरेंस क्लेम? फटाफट जानें ताजा अपडेट

Read More: Bajaj Freedom 125 CNG पर मची लूट, 10 हजार की डाउन पेमेंट पर आप भी बनाएं दिल की धड़कन

मंडी में फादल फटने से 9 लोग लापता

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के राजवन गांव में में कुदरत का कहर देखने को मिला. जनमानस के लिए आफत बन गया. अचानक बादल फटने से जल प्रलय जैसे हालात बन गए. देखते ही देखते तमाम लोग बहन लोग. दो लोगों की मौत हो गई. अभी 9 से अधिक लोग लापता हैं. इतना ही नहीं पानी का बहाव इतनी तेज था कि कई घर पानी में बह गए. यहां अभी तक दो लोगों के शव बरामत किए जा चुके हैं. मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. राहत और बचाव कार्य करने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरफ की टीम मौके पर पहुंच गए हैं. वहीं, रेस्क्यू अभियान के लिए वायुसेना की सहायता भी मांगी गई है.

Himachal Cloudburst update

यहां भी बादल फटने से मची तबाही

शिमला के रामपुर क्षेत्र के समेज में बादल फटने से तबाही का मंजर उमड़ पड़ा. यहां 6 परिवार लापता हो गए. 31 लोगों का अभी कुछ अता पता नहीं चल सकता है. मौके पर एनडीआरएफ और एसडीआरफ ने रेस्क्यू शुरू कर दिया है. जहां लापता लोगों की छानबीन की जा रही है, लेकिन अभी तक कोई सुराग लगता नहीं दिख रहा है.

Read More: बाढ़ में बह जाए गाड़ी तो क्या कंपनी देगी इंश्योरेंस क्लेम? फटाफट जानें ताजा अपडेट

Read More: अब से कुछ ही घंटों में भारत में महंगे फोन्स की बैंड बजाने आ रहा Poco का 108MP कैमरे वाला 5G स्मार्टफोन

एनडीआरएफ के जवान खुद जान हथेली पर रखकर पूरी मेहनत कर रहे हैं. वहीं, कुल्लु में भी बादल फटने से लोगों के होश उड़ गए. बादल फटने का धमाका इतनी तेज था कि थोड़ी देर में ही पानी ही पानी हो गया. कस्बे में कई दुकानें और होटल तक बह गए. यहां जानमाल का कितना नुकसान हुआ अभी आधिकारिक रूप से किसी तरह की पुष्टि नहीं हुई है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...