Ration Card Update: केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से राशन कार्डधारकों के लिए कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. हर महीने बड़ी संख्या में लोगों को फ्री राशन का लाभ दिया जाता है. एक रिपोर्ट की मानें तो करीब 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री राशन की सुविधा दी जाती है. बीपीएल, अंत्योदय कार्ड पर भी गरीबों को बड़ा लाभ दिया जाता है.

अब शासन और प्रशासन की तरफ से कुछ ऐसे नियम बनाए गए हैं जिससे अपात्रों पर नकेल कसने तय मानी जा रही है. भारत में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो टैक्सपेयर्स होने के साथ संपन्न हैं, लेकिन फिर भी गलत जानकारी देकर राशन सुविधा का लाभ ले रहे हैं.

अपात्रों की छंटनी के लिए कुछ जरूरी काम कराने होंगे. अगर आपने कुछ जरूरी काम नहीं करवाए तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. अपात्र होने पर राशन कार्ड ही रद्द कर दिया जाएगा. इसलिए जरूर है कि आप पहले जरूरी काम करवा लें, नहीं तो फिर राशन की सुविधा से वंचित रह जाएंगे.

Ration Card News

Read More: बाढ़ में बह जाए गाड़ी तो क्या कंपनी देगी इंश्योरेंस क्लेम? फटाफट जानें ताजा अपडेट

Read More: 180MP कैमरा के साथ भारत में बवाल सबकी माकेट डाउन करने आ रहा धाकड़ फोन, कल होगा तगड़ा मुकाबला

राशन कार्डधारक तुरंत कराएं यह काम

उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो आलीशान बंगलों में रहकर और गाड़ियों से चलकर फ्री राशन सुविधा का लाभ ले रहे हैं. प्रशासन की तरफ से अभी अनदेखी की जा रही है, लेकिन अब बड़ी पहल शुरू कर दी है. सभी राशन कार्डधारकों के लिए अब ई-केवाईसी का काम कराना शुरू कर दिया है, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना डप़ेगा.

पश्चिमी यूपी के जिला मथुरा में ई-केवाईसी कराने का का काम तेजी से चल रहा है. जिला पूर्ति अधिकारी सतीश कुमार मिश्रा के अनुसार, जिल में करीब 4,69,000 राशन कार्ड बने हुए हैं. इन राशन कार्डों में लगभग 18,90000 यूनिट्स हैं. उन्होंने जानकारी दी कि सरकार दे आदेश के बाद हर जगह अब ई-केवाईसी कराने का काम किया जा रहा है.

Ration Card Update

सभी राशन डीलकरों के केंद्र पर ई-केवाईसी की मशीन सुपुर्द कर दी गई हैं, जहां लोग अपन काम करवा सकते हैं.डीलर से ही अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

राशन डिपो पर जाकर करवा सकते ई-केवाईसी

Read More: Himachal Cloudburst: हिमाचल में तीन जगह बादल फटने से मची तबाही. 3 लोगों की मौत 50 से ज्यादा लापता

Read More: LPG CYLINDER PRICE UPDATE: सुबह होते ही लगा महंगाई का झटका, गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी, जानें

राशन कार्डधारकों को ई-केवाईसी करवाने के लिए धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी. आप आराम से जाकर यह काम करवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. जिला पूर्ति अधिकारी सतीश कुार मिश्रा ने बताया कि अगस्त महीने में हम यह काम सारा खत्म कर लेंगे. अगर कोई भी राशन कार्डधारक अपनी ई-केवाईसी करवाना चाहता है तो चिंता ना करें. आराम से आधार कार्ड को साथ लेकर आएं और ई-केवाईसी का काम करा सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...