Weather Update: बारिश नहीं त्रासदी है, जिसने कई इलाकों में मातम मचा रखा है.जानलेवा बारिश अब तक काफी लोगों को मौत के मुंह में धकेल चुकी है. इतना ही नहीं जमीन धंसने के साथ कई इमारतें भी जमींदोज हो चुकी हैं. हालात इतने बदतर हैं कि कई हिस्सों में घरों में रहने की ही सलाह दी गई है. केरल के वायनाड में तो ऐसा लग रहा है, जैसे स्वयं यमदूत ही नीचे उतर आए हैं.

वायनाड में शवों को उठाते-उठाते कंधे भी थक चुके हैं. कहीं भूस्खलन तो कहीं बादल फटने से लोगों की बेचैनी बढ़ी हुई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुबह-सुबह तेज बारिश होने से सड़कों पर जलजमाव हो गया. पैदल यात्री तो क्या बाइक और गाड़ियों से चलना भी दुभर हो गया है.

उत्तर भारत के कई इलाकों में अभी भी बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते बाहर ना निकलने की सलाह दी है. दक्षिण भारत के भी कई इलाकों में लगातार तेज बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है.

weather update news

Read More: 7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी, डीए पर आई गुड न्यूज

Read More: बड़े बैंक ने खाताधारकों की जेब पर लगाया चूना, ब्याज दरें बढ़ाई, जानिए ताजा अपडेट

इन राज्यों में तबाही मचाएगी झमाझम बारिश

भारतीय मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और सेंट्रल महाराष्ट्र में कई स्थानों पर बादलों की गरज और चमक के साथ तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके साथ ही उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही असम, मेघालय, कोंकण और गोवा में भी तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

weather forecast 1

इसके अलावा गुजरात क्षेत्र, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बादलों की गरज के साथ झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई है. उधर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. बिहार, झारखंड, ओडिशा में भी भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है. पश्चिमी यूपी में आज धूप खिली रहने के आसार जताए गए हैं.

दिल्ली के लिए 24 घंटे होंगे आफत भरे

Read More: कर्व्ड डिस्प्ले वाला Vivo का सबसे पतला लड़कियों की खींच रहा खूबसूरत सेल्फी, मिल रही 16 हजार की छूट!

Read More: Royal Enfield के चहेतों को मिलेगी तगड़ी सौगात, जल्द लॉन्च होगी Himalayan 650, जानें डिटेल

आईएमडी के अनुसार, राजधानी दिल्ली में अगले 24 घंटे बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. दिल्ली और आसपास के शहरों के लिए 2 और 3 अगस्त तक भयंकर बारिश की संभावना बनी हुई है. अभी भी दिल्ली के ऊपर काले बादल गरज रहे हैं, जहां झमाझम बारिश हो रही है. 4 से 5 अगस्त को दिल्ली में बारिश कम होने की संभावना है.

दिल्ली में सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. कुछ दिन पहले भारी बारिश के चलते एक यूपीएससी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से 3 छात्रों की मौत हो गई थी. इसके बाद मानकों को पूरा नहीं करने वाले बेसमेंट को सील कर दिया गया है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...