Petrol Price Today: देशभर में अब पेट्रोल-डीजल के दाम काफी उच्च स्तर पर दर्ज किए जा रहे हैं, जिससे आम लोगों की जेब का बजट ही बिगड़ा हुआ चल रहा है. पेट्रोल कई जगह तो सौ के पार बिक रहा है. डीजल की बात करें तो 90 रुपये प्रति लीटर से ऊपर दर्ज किया जा रहा है, जिससे आम लोगों की जेब पर इसका सीधा प्रभाव पड़ रहा है.

भारत में यह हालत तो तब है जब वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम में गिरावट चल रही है. आम लोगों को उम्मीद थी कि पूर्ण बजट में सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम से राहत देगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. शुक्रवार सुबह पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया. कीमतें स्थिर देख ग्राहकों की उन उम्मीदों को झटका लगा, जिसमें वे गिरावट का सपना पाले बैठे थे.

अगर आप गाड़ी और बाइक से कहीं जा रहे हैं तो पहले पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट चेक कर लें, जिसके बाद ही तेल भरवाएं. हम कुछ महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम बताने जा रहे हैं जिससे आपका सब कंफ्यूजन ही खत्म हो जाएगा. दिल्ली से लेकर मुंबई और कोलकाता सहित तमाम महानगरों में पेट्रोल-डीजल का प्राइस किया है. आप आराम से चेक कर लें.

Read More: Wayanad landslides: वायनाड भूस्खलन त्रासदी से मचा मातम, इसरो ने शेयर कि ऐसी तस्वीरें कि कांप उठेंगे आप

Read More: 7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी, डीए पर आई गुड न्यूज

फटाफट इन महानगरों में जानिए पेट्रोल-डीजल के भाव

भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार सुबह पेट्रोल-डीजल के रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है. सभी शहरों में कीमतों को स्थिर रखा गया है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये तो डीजल के भाव में भी कोई अंतर नहीं करते हुए 87.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रखा गया है.

इसके साथ ही राष्ट्रीय आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 103.44 रुपये, जबकि डीजल की कीमत 89.97 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज की जा रही है. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल 104.95 रुपये और डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल 100.75 रुपये और डीजल के दाम 92.34 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए जा रहे हैं.

Petrol Price

दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल 94.83 रुपये, जबकि डीजल 87.96 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. गुरुग्राम की बात करें तो पेट्रोल 95.19 रुपये और डीजल 88.05 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पेट्रोल के दाम 102.86 रुपये और डीजल का प्राइस 88.94 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

कैसे जारी किए जाते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

Read More: Royal Enfield के चहेतों को मिलेगी तगड़ी सौगात, जल्द लॉन्च होगी Himalayan 650, जानें डिटेल

Read More: Monsoon Forecast: तेज बारिश का नहीं थमेगा कहर, IMD ने जारी की इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की भविष्वाणी

भारतीय बाजार में किस आधार पर पेट्रोल-डीजल के दाम जारी किए जाते हैं, यह जानना होगा. दरअसल, देशभर में पेट्रोल-डीजल के रेट वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत पर आधारित होती है. तेल विपणन कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर रेट की समीक्षा करती हैं. इसके बाद ही भारत में तेल के दाम जारी किए जाते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...