Ration Card Update: सरकार की तरफ से अब राशन कार्ड जैसी सुविधाएं दी जाती हैं, जिनका लाभ लोग बड़े स्तर पर खूब लेते हैं. वर्तमान स्थितियों में देखा जाए बड़ी संख्या में लोग फ्री राशन सुविधाओं फायदा प्राप्त कर रहे हैं. क्या आपको पता है कि बहुत लोग ऐसे भी हैं जो अपात्र होने के बाद भी राशन कार्ड बनवाकर लाभ ले रहे हैं. अब सरकार ऐसे लोगों पर नकेल कसने की प्लानिंग कर रही है. अपात्रों की पहचान करने के लिए अब राशन कार्डधारकों से ई-केवाईसी करवाया जा रहा है.

ई-केवाईसी करवाने के लिए भी किसी को कहीं धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी. आप राशन डिपो पर जाकर अपना ई-केवाईसी करवाने का काम कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की समस्या की नहीं होगी, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है. किसी वजह से आप अपात्र हैं और जानबूझकर अनजान बन रहे तो महंगा बड़ सकता है. सरकार की कार्रवाई से बचने के लिए आप राशन कार्ड को सरेंडर कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

Ration Card News 1

Read More: Samsung का 200MP कैमरा और AI फीचर्स वाला 5G फोन लड़कियों की खीच रहा फोटो, पाएं 60 हजार का डिस्काउंट

Read More: चमचमाती TVS Radeon कुल 10 हजार रुपये में खरीदकर लाएं घर, फीचर्स सहित जानें पूरा प्लान

राशन कार्ड के लिए यह लोग हैं अपात्र

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ जरूरी पात्रताएं पूरी करनी होंगी. कौन लोग अपात्रों की सूची में आएंगे, यह सब नीचे जान सकते हैं. इससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा. किसी व्यक्ति के पास 100 वर्ग मीटर से अधिक जमीन, इसमें प्लॉट, फ्लैट, और घर हैं तो फिर आपका राशन कार्ड नहीं होना चाहिए. इसके अलावा आपके पास चार पहिया वाहन है.

कार और ट्रैक्टर आदि शामिल नहीं होने चाहिए. ऐसी स्थिति में आप राशन कार्ड की सुविधा का फायदा नहीं ले सकते हैं. आपके घर-परिवरा में कोई शख्स सरकारी नौकरी कर रहा है तो फिर राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं है. ग्रामीण इलाकों में रहने के बाद सालाना इनकम दो साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

Ration Card Update 1

शहर में आपका मकान है और सालाना इनकम तीन लाख रुपये ज्यादा है तो राशन कार्ड के लिए भूलकर भी आवेदन ना करें. इसके साथ ही ऐसे लोग जिनके घर में फ्रिज लगा हुआ है तो वह लोग भी राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं पाएंगे. इसके बाद भी आपने राशन कार्ड बनवा लिया तो फिर समय रहते उसका सरेंडर कर दें, नहीं तो दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

फटाफट करें राशन कार्ड का सरेंडर

Read More: बड़े बैंक ने खाताधारकों की जेब पर लगाया चूना, ब्याज दरें बढ़ाई, जानिए ताजा अपडेट

Read More: कर्व्ड डिस्प्ले वाला Vivo का सबसे पतला लड़कियों की खींच रहा खूबसूरत सेल्फी, मिल रही 16 हजार की छूट!

केंद्र व राज्य सरकारों की तरफ से अपात्र राशन कार्डधारकों को चिह्नित करने का काम किया जा रहा है. अगर आपने गलती से राशन कार्ड बनवा लिया है तो फिर चिंता ना करें. काफी लोग ऐसे हैं जिन्होंने कागजों में गड़बड़ी करके अपने राशन कार्ड बनवा लिए थे, लेकिन अब अपात्रों के लिए मुहिम चलाई जा रही है. इसलिए जरूरी है कि खाद्य आपूर्ति विभाग के मानकों को आप पूरा नहीं करते हैं तो फटाफट राशन कार्ड का सरेंडर कर दें. नहीं तो फिर कानूनी कार्रवाई से जूझना पड़ेगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...