Crop Insurance: भारत में सालाना किसी ना किसी आपदा से किसानों की फसलों को बड़ा नुकसान होता है. नुकसान की भरपाई करने के लिए सरकार कुछ राहत सहायता के तौर पर भी देती है. देशभर में कहीं सूखा पड़ जाता है तो कहीं बाढ़ फसलों को धराशायी कर देती है, जिससे कृषकों को बड़ी हानि होती है. अब अगर आपकी फसलों को आपदा से नुकसान होगा तो सरकार मदद का हाथ आगे बढ़ाती नजर आएगी, जिसके लिए फसलों का बीमा कराया जा रहा है.

सरकार ने इसके लिए एक बढ़िया स्कीम चलाई है, जिससे आप भी जुड़ सकते हैं. अगर आप किसान हैं तो फिर पीएम फसल बीमा योजना का फायदा लेने के लिए जुड़ सकते हैं. किसान फसलों का बीमा कराने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. पीएम फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन कराने की तारीख में इजाफा कर दिया है जिससे लोगों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. जन सुविधा केंद्र पर जाकर आराम से फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करा सकते हैं.

Crop Insurance news

Read More: SBI की इस स्कीम में एफडी करने पर मिल रहा इतना ब्याज कि हो जाएंगे मालामाल, जानें अपडेट

Read More: Akshara Singh के बोल्ड लुक से फैंस के छूटे पसीने,क्लीवेज दिखा बढ़ाया सोशल मीडिया का तापमान

किसी तारीख तक कराएं रजिस्ट्रेशन

पीएम फसल बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन कराने की तारीख में सरकार ने इजाफा कर दिया है, जिससे किसानों के चेहरे पर भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. यह योजना यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसमें रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2024 थी. अब इसे बढ़ाकर 10 अगस्त 2024 तक कर दिया है, जिसका फायदा आराम से उठा सकते हैं.

आप पास में ही स्थित जन सेवा केंद्र जाकर यह काम करा सकते हैं, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है. इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बड़ी जानकारी देते हुए कहा गया कि सभी भाई-बहन अपनी फसल का बीमा 10 अगस्त तक जरूर करा लें. इस योजना से भविष्य में होने वाली आपदा जैसे- बाढ़ और सूखा से आपको सुरक्षा कवच के रूप में आर्थिक भरपाई हो सकेगी.

Crop Insurance update

पीएम फसल बीमा योजना किसानों को मिनिमम दर से अधिक मुआवजा देती है. योजना का मकसद किसानों को पूर्ण तरीके से आत्म निर्भर बनाना है. इसलिए सुरक्षा कवच का आप भी समय रहते फायदा प्राप्त कर सकते हैं, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है.

यूं कराएं पंजीकरण

Read More: Monsoon Alert: तेज बारिश की भविष्वाणी, गरजेंगे खूब बादल और चमकेगी बिजली, अगले 3 दिन इन राज्यों में होगी बरसात

Read More: बड़े बैंक ने खाताधारकों की जेब पर लगाया चूना, ब्याज दरें बढ़ाई, जानिए ताजा अपडेट

पीएम फसल बीमा योजना में पंजीकरण योजना में पंजीकरण कराने के लिए कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. इसके लिए किसान नजदीकी बैंक शाखा/लोक सेवा केंद्र (CSC) से संपर्क करने का काम कर सकते हैं. इसके साथ ही पोर्टल पर http://pmfby.gov.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत होगी. इसके साथ ही किसी भी प्रश्न के लिए, 14599 पर कॉल करें या helpdesk@csc.gov.in पर लिखना होगा, जिससे आपको बिल्कुल भी धक्के खाने की आवश्यकता नहीं होगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...