Mahila Samman Savings Certificate. ऑफिस स्कीम में आपका पैसा सुरक्षित तो रहता ही है बल्कि मोटा रिटर्न ने भी मिलता है आज हम आपके लिए महिलाओं के लिए संचालित हो रही एक ऐसी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। जो कम समय में अच्छा रिटर्न के लिए डिजाइन की गई है। हालांकि इसमें इस नियम के बारे में जानना जरुरी है।

दरअसल  इन सेविंग स्कीम के नियम में सरकार अपडेट करती रहती है, जिससे अब अगर आप महिला हैं, तो आप निवेश के लिए महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना संचालित हो रही है, जिससे स्कीम के नियम के अनुसार यहां पर महिलाएं 2025 साल तक निवेश कर सकती है। तो वही इस खास योजना के आगे बढ़ने के लिए नई जानकारी सामने आई है।

Read More:- Friendship Day पर गिफ्ट करें Samsung का सस्ता फोन, ट्रिपल कैमरा देख दिल करेगा उडू- उडू

Read More:- आइफोन खरीदने वालों की इच्छा होगी अब पूरी! बंपर डिस्काउंट के साथ खरीदें iPhone 13, जल्दी करें बुक

वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कही ये बड़ी बात

आप को बता दें कि,  केंद्र सरकार की महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना सीमित समय के लिए योजना है। जिससे अप्रैल 2023 से मार्च 2025 तक के लिए उपलब्ध है। अब सरकार की योजना महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट को आगे बढ़ाने को लेकर अहम जानकारी सामने आई है, जिससे यह जानकारी एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने दी है।

Mahila Samman Savings Certificate 2024 jpg

गौरतलब है कि मोदी सरकार के द्वारा साल 2023 के आम बजट में महिलाओं के लिए महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना लाई गई थी। जिसमें महिलाएं इस खास निवेश की ओर बढें और इस स्कीम में पैसा लगा पाए। जिसमें निवेशकों को सालाना 7.5 फ़ीसदी का ब्याज दर मिला है।

तो वही सीनियर अधिकारी ने बताया है, अधिकारी के मुताबिक महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी योजनाएं ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। ज्यादा से ज्यादा लोगों ने इनमें निवेश किया है। महिलाएं भी निवेश की जा रही है।

Mahila Samman Savings Certificate jankari jpg

Read More:- Citroen Basalt का इंटीरियर लुक आया सबके सामने, फीचर्स देख उड़ गए सबके होश

Read More:- FD vs Debt Funds में कौन है बेहतर, खास डिटेल्स पढ़कर तय करें अपने लिए कमाई वाली स्कीम

जिससे इन योजनाओं से आने वाला फंड आगे चलकर रुक सकता है,  जिससे सरकार को वित्त वर्ष 2025 में राष्ट्रीय लघु बचत कोष का कलेक्शन कम रखने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। हालांकि योजना के बंद होने की कोई अपडेट नहीं है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना के लिए पात्रता

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना  में देश में सभी महिलाएं खाता खोलने के लिए पात्र हैं, जिसे स्वयं के लिए या किसी नाबालिग लड़की की ओर से अभिभावक (महिला या पुरुष) द्वारा खोला जा सकता है। 
महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना में ऐसे बन रहा मोटा फंड

इस योजना के तहत, एक एकल खाताधारक 200,000 रुपये की लिमिट है, जिससे निवेस पर मिलने वाले रिटर्न की बात करें तो योजना में 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश किया है तो दो साल में ब्‍याज से कमाई ₹32044 होगा, जिससे सिर्फ 2 साल में कमाई हो जाएगी

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...