Bangladesh Ban Social Media: बांग्लादेश में सरकार के खिलाफ भड़की हिंसा को देखते हुए हालात एक बार फिर बेकाबू हो चुके हैं. प्रदर्शनकारी जगह-जगह उग्र हो रहे हैं. यह प्रदर्शन देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के आरक्षण के फैसले पर चल रहे हैं, जहां स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है. देश में प्रदर्शनकारियों पर नकेल कसने के लिए सोशल मीडिया के ऐप पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है.

पूरे देश में इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टिकटोक, व्हाट्सएप सहित अन्य सोशल मीडिया ऐप पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. अब लोग किसी तरह का अपना दुस्प्रचार नहीं कर सकेंगे. इससे प्रदर्शनकारी इकट्ठा भी नहीं हो पाएंगे. एक रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार से ही देशभर में सोशल मीडिया साइट्स पर अस्थायी रूप से बैन लगाने का फैसला लिया गया है. इससे पहले हिंसा पर रोक लगाने के लिए तुर्की देश ने भी यह ऐक्शन लिया था.

Bangladesh Violence

Read More: Nissan X-Trail 2024 Vs Skoda Kodiaq: जानें कौन है बेहतर और कीमत

Read More: आज ही खरीदें चकाचक फीचर्स से लैस Maruti Baleno CNG, किफायती कीमत के साथ, जानिए डिटेल्स

देशभर में नेटवर्क की रफ्तार भी धीमी की

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के आसपास के क्षेत्रों में शेख हसीना सरकार के खिलाफ एक बार फिर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है. इसमें करीब दो हजार से ज्यादा प्रदर्शनकारी शामिल होने पहुंचे. देशभर में सरकार के खिलाफ लोगों को भड़काने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहाया लिया जा रहा था, जहां भड़काऊ पोस्ट की जा रही थी.

सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए यूट्यूब, इंस्टाग्राम और टिकोक पर अस्थायी रोक लगा दी. इससे पहले भड़कती हिंसा को देखते हुए 17 जुलाई को इंटरनेट बंद करने का फैसला लिया गया था. स्थिति जैसे ही सामान्य हुई तो सब बहाल कर दिया गया, लेकिन एक बार उग्र माहौल को देखते हुए यह यह फैसला लिया गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार इंटरनेट स्पीड को भी काफी धीमा कर दिया गया है. वीपीएन का इस्तेमाल करके भी सोशल मीडिया ना चलाया जा सके.

Bangladesh Violence news

प्रदर्शनकारियों पर दागे आंसू गैस के गोले

Read More: नई Kia EV4 Electric Sedan Crossover के डिजाइन और फीचर्स का हुआ खुलासा, जानें कब होगी लॉन्च

Read More: Samsung का 200MP कैमरा और AI फीचर्स वाला 5G फोन लड़कियों की खीच रहा फोटो, पाएं 60 हजार का डिस्काउंट

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन लगाता बढ़ता ही जा रही है. ढाका के उत्तरी हिस्सों में पुलिस और दर्जनों छात्रों के बीच हिंसक झड़प हो गई. सुरक्षाकर्मियों ने उग्र प्रदर्शकारियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस और स्टन ग्रेनेड दागे. प्रदर्शकारी लगातार पत्थरबाजी कर रहे थे, जिसमें कुछ सुरक्षाकर्मियों को चोटें भी आई. शेख हसीना लगातार बीते महीने से छात्रओं के प्रदर्शन का सामना करती आ रही हैं. हालफिलहार प्रदर्शन शांत कराने का कोई रास्त नहीं निकलता दिख रहा है, जिससे स्थिति ज्यादा ही खराब हो गई है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...