Nissan X-Trail 2024 Vs Skoda Kodiaq: Nissan ने अपनी नई 2024 X-Trail SUV को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह नई X-Trail एक ही वेरिएंट में उपलब्ध है और यह सीमित संख्या में CBU (Completely Built-Up Unit) के रूप में आती है।

Nissan X-Trail भारत में Nissan Magnite के बाद दूसरी पेशकश है। X-Trail एक फुल-साइज़ SUV है जो Skoda Kodiaq जैसी लोकप्रिय SUV के साथ मुकाबला करती है। दोनों ही फ्लैगशिप मॉडल हैं लेकिन नई X-Trail में कुछ महत्वपूर्ण प्रीमियम फीचर्स की कमी है जो Skoda Kodiaq में उपलब्ध हैं। तो आइए जानते हैं प्रमुख विशेषताएं जिनमें Kodiaq X-Trail से बेहतर है।

12-स्पीकर साउंड सिस्टम

Skoda Kodiaq Sound System jpg

Skoda Kodiaq के पास एक प्रीमियम कैंटन 12-स्पीकर ऑडियो सिस्टम है जबकि नई X-Trail में केवल 6 स्पीकर दिए गए हैं। हालांकि दोनों SUV में 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है लेकिन Kodiaq का साउंड सिस्टम इसे बेहतर बनाता है।

Read More: Samsung का नया स्मार्टफोन जल्द होगा लॉन्च, 6000mAh बैटरी और पॉवरफुल चिपसेट से होगा लैस

Read More: Royal Enfield Classic 350 की लॉन्च डेट आई सामने, इस दिन से मिलने लगेगी ये धांसू बाइक

पावर्ड टेलगेट

Skoda Kodiaq में एक प्रमुख सुविधा है पावर्ड टेलगेट विद जेस्चर कंट्रोल। यह फीचर बहुत ही उपयोगी है जब आपके हाथ शॉपिंग बैग्स या लगेज से भरे हों। वहीं Nissan X-Trail में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।

कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी

Nissan X Trail 2024 interior jpg

आधुनिक कारों में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी एक महत्वपूर्ण फीचर है वही Skoda Kodiaq की कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी में कार ट्रैकिंग, जियोफेंसिंग, टो अलर्ट और रोडसाइड असिस्टेंस (RSA) जैसी सुविधाएं शामिल हैं। वही इसके नई एक्स-ट्रेल में कोई कनेक्टेड कार फीचर नहीं है।

एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स

नई X-Trail में पावर-एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स की सुविधा नहीं है। वही Skoda Kodiaq में 12-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स और तीन मेमोरी फंक्शंस दिए गए हैं। वहीं X-Trail में केवल मैनुअल 6-वे एडजस्टमेंट की सुविधा है।

एयरबैग्स

Skoda Kodiaq Airbags jpg

सेफ्टी के मामले में Skoda Kodiaq के पास 9 एयरबैग्स का एडवांटेज है जबकि नई एक्स-ट्रेल में केवल 7 एयरबैग्स हैं। Kodiaq में ज्यादा एयरबैग्स में फ्रंट और रियर कर्टेन एयरबैग्स शामिल हैं।

कीमत

Skoda Kodiaq की कीमत के बारे में बात करे तो इसकी कीमत 39.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है जबकि Nissan X-Trail की कीमत 49.92 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। दोनों एसयूवीज अन्य फुल-साइज़ SUV जैसे Jeep Meridian, Toyota Fortuner, Isuzu MU-X और MG Gloster के साथ मुकाबला करती हैं।

Read More: ट्रॉफी जीत Ranveer Shorey पर Sana Makbul का तीखा वार, साथ काम करने से किया इंकार बोली-ये सब भूलना आसान नहीं…

Read More: सिर्फ 10 हजार में खरीदें Bajaj Pulsar 220 DTS-i, स्मार्टफोन से भी सस्ता में जबरदस्त बाइक

इन सभी विशेषताओं के साथ यह साफ़ है कि Skoda Kodiaq कुछ महत्वपूर्ण प्रीमियम सुविधाओं के मामले में Nissan X-Trail से आगे है। हालांकि Nissan X-Trail अपने आप में एक बेहतरीन SUV है लेकिन अगर आप इन प्रीमियम फीचर्स को महत्व देते हैं, तो Skoda Kodiaq आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है।

Meet Mobin, an automotive and business writer at Times Bull. With a passion for the latest trends and innovations in these industries, Mobin brings engaging perspectives to readers through his articles....