Government Scheme: सरकार के द्वारा काफी सारी सरकारी (Government Scheme) स्कीम्स को संचालित किया जा रहा है। इन दिनों छत्तीसगढ़ की सियासत काफी गर्म है। वहीं रमन सिंह ने जिन स्कीम्स को भूपेश बघेल की सरकार में क्लोज किया था उनको दोबार शुरु किया जा रहा है। सीएम विष्णुदेव साय के द्वारा दो पुरानी स्कीम्स (Government Scheme) को फिर से शुरु करने की तैयारी की गई है।

असल में इन स्कीम (Government Scheme) को 2018 में कांग्रेस सरकार में शुरु किया गया था। उससे पहले राज्य में बीजेपी की सरकार थी। तब भूपेश बघेल ने रमन सिंह के कार्यकाल में इन स्कीम (Government Scheme) में ताला लगा दिया गया था। चलिए इसके बार में विस्तार से जानते हैं।

Government Scheme

Read More: Haryanvi Dance video: Sunita Baby Sizzling Dance Performance in front of old man

Read More: GORI NAGORI ने घुमाया ऐसे बदन कि मर मिटने को तैयार हुए युवा और बुजुर्ग, खूब बरसे नोट

सीएम ने दोबारा किया ऐलान

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा बहुत ही जल्द पादुका वितरण स्कीम (Paduka Distribution Scheme) और सरस्वती सायकल स्कीम (Saraswati Cycle Scheme) को दोबारा शुरु किया जा रहा है। गुरुवार को आयोजित कृषि महाविद्यालय परिसर में एक कार्यक्राम में सीएम विष्णु देव साय ने इसका ऐलान किया है।

इसके बाद सीएम जिला स्तर के महिला सम्मान सम्मेन में गए थे। कार्यक्राम के समय साय ने रिमोट का बटन दबाकर महतारी वंदन स्की की 6वीं किस्त की रकमको 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते में दिया जा चुका हैै।

चरण पादुका योजना स्कीम की डिटेल

चरण पादुका वितरण स्कीम (Paduka Distribution Scheme) की शुरुआत को छत्तीसगढ़में नवंबर 2005 में रमन सिंह सरकार ने ये कहा था कि इस स्कीम (Government Scheme) के तहत तेंदुपत्ता जमा करने वाले लोगों को सरकार के द्वारा जूते की जोड़ी दी जाती है।

इससे पहले स्कीम में पुरुष भी शामिल थे यानिकि पुरुषों को भी इस स्कीम के तहत लाभ मिलता था। इसके बाद 2008 में महलाओं को भी जोड़ दिया गया। इससे पहले इस स्कीम (Government Scheme) के तहत दूते भी दिए जाते थे। इसके बाद 2013 में जूते के स्थान पर चप्पल दी जाने लगी।

Government Scheme

Read More: मौका यही है! Bajaj Avenger Street 220 खरीदने की सिर्फ 25 हजार में जानिए डिटेल्स

Read More: लो जी खुशखबरी! अमेज़न कर रहा अब तक की सबसे बड़ी फेस्टिवल सेल शुरू, मिलेगा सभी पर 85% का डिस्काउंट

सरस्वती साइकल वितरण योजना

इस स्कीम (Paduka Distribution Scheme) की शुरुआत 2011 में रमन सरकार ने किया था। इस सरकारी स्कीम (Government Scheme) के तहत सरकारी स्कूल में पढॉने वाली 9वीं में पढ़ने वाली छात्राओं को फ्री में साइकिल दी जाती है। सरकार का साइकिल देने का उद्देश्य ये था कि काफी सारी छात्राएं स्कूल से दूर रहती हैं। इससे जाने-आने में काफी समस्या होती है। इसलिए सरकार छात्रों को साइकिल देती है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...