Dearness Allowance. देश केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें विभिन्न विभागों और मंत्रालय में काम कर रहे सरकारी कर्मचारियों को एक से बढ़कर एक तोहफा देती जा रही है, तो वही इस राज्य में करीब 7.50 लाख सरकारी कर्मचारियों को के लिए सरकार ने एक अहम खुशखबरी दे दी है। जिससे इन सरकारी कर्मचारी उनके परिवारजन लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है।

सरकार ने बढ़े हुए महंगाई भत्ते के एरिया का भुगतान का आदेश जारी कर दिया है ध्यान देने वाली बातें हैं कि वित्त विभाग ने एक घोषणा अगस्त में पढ़ने वाले रक्षाबंधन त्योहार से पहले की है जिससे आप सरकारी कर्मचारी की खुशी से झूम उठे हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश सरकार में काम कर रहे लाखों कर्मचारियों के बारे में।

Read More:-नई Swift Sport का फीचर्स लीक, इतनी धांसू होगी ये कार, जानें कब होगी लॉन्च

Read More:-बांग्लादेश में बेकाबू हिंसा के बीच सरकार का बड़ा फैसला, यूट्यूब और व्हाट्सऐप सहित सोशल मीडिया पर पाबंदी

कर्मचारियों को मिलेगा अब इतने फीसदी महंगाई भत्ता

मध्य प्रदेश सरकार ने 7.50 लाख सरकारी कर्मचारियों को रक्षाबंधन से बड़ा तोहफा दे दिया है सरकार के अधीन काम कर रहे कर्मचारियों को फिलहाल 46 फीसदी की दर से दिए मिल रहा है जो 42 फीसदी महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) से बढ़ाकर अब सरकार ने 46 फीसदी कर दिया है, ध्यान दिला दे आपको यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू की गई थी।

Employees jpg

खाते में होगा एरियर का भुगतान

सामने आई खबरों में जानकारी के अनुसार, जुलाई 2023 से फरवरी 2024 तक के 4 फीसदी भत्ते का एरियर तीन समान किस्तों में जारी किया जाएगा। कर्मचारियों के सुविधा के लिए वित्त विभाग ने एरियर की राशि उपलब्ध करा दी है, जिससे कर्मचारियों के बैंक खाते में जल्द ही पैसा आएगा।

गौरतलब है, कि सरकार महंगाई भत्ते में समय- समय पर अपडेट करती है, जिससे मौजूदा सयम में की चार फीसदी राशि के एरियर के भुगतान से राज्य के कर्मचारियों के मासिक वेतन में 900 से 6500 रुपए तक बैंक खाते में राशि आएगी। तो वही दो माह की किस्त मिलने पर 1240 से 16 हजार रुपए तक का लाभ होगा। तीन माह का एरियर मिलने पर यह राशि 1860 से 24 हजार रुपए तक होगी।

Dearness Allowance

Read More:-Nissan X-Trail 2024 Vs Skoda Kodiaq: जानें कौन है बेहतर और कीमत

Read More:-EPFO Rule Change: Big news for 7 crore users, EPFO issues new guidelines, Know details.

जल्द आ रहा है 8th Pay Commission

हाल के खबरों में बताया जा रहा है, कि सरकार के ओर से 8वें वेतन आयोग पर बड़ा फैसला किया जा सकता है,जिससे सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना हो सकता है। जिससे लाखों कर्मचारियों के मूल वेतन 8000 रुपये बढ़ जाएगा जिसके बाद सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा।

8th Pay Commission में होगा इतने कर्मचारियों को लाभ

8वें वेतन आयोग के गठन से लगभग 49 लाख सरकारी कर्मचारी और 68 लाख पेंशनभोगी यानी कुल मिलाकर 1 करोड़ से ज्यादा लोग फायदा ले पाएंगे।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...