Government schemes: देश की सरकार क द्वारा देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम्स (Government schemes) को संचालित किया जा रहा है। इन स्कीम का लाभ उठाकर देश की बेटियों अपनी हायर एजुकेशन में मदद प्राप्त कर सकती हैं। हर बेटी का सपना होता है को वह बड़ी होकर अपने माता-पिता का नाम रोशन कर सकें। इसी सपने को सकार करने के लिए सरकार पुरजोर मेहनत कर सकती है।

आपको बता दें सरकार के द्वारा बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को शुरु किया गया है। इस स्कीम के तहत बिटिया अपने भविष्य के लिए वित्तीय मदद जोड़ सकती है। इस स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana) में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश किया जाता है।

Government schemes

Read More: Tata Punch को मात देने लॉन्च हो रही Kia की ये नई SUV, दमदार पावर के साथ मिलेंगे सनरूफ जैसे फीचर्स

Read More: स्कूटर लवर्स का दिल जीतने TVS जल्द लॉन्च करने वाली है, TVS NTorq Black Edition , जानिए खासियत

इसके बाद मैच्योरिटी पर पढ़ाई और शादी जैसे खर्चों के लिए मदद प्राप्त होती है। इस स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana) की मैच्योरिटी 21 साल में होती है। लेकिन योगदान सिर्फ 15 सालों के लिए किया जाता है। 15 सालों के निवेश के बाद खाता 6 महीन तक ओपन रहता है इस दौरान पैसा निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।

बिटिया को पढ़ाई के लिए मिलते हैं पैसे

एसएसवाई स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana) में 10 साल की आयु की बेटी खाता ओपन करा सकती है। वहीं एसएसवाई स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana) में कम से कम 250 रुपये और मैक्जिमम 1.50 लाख रुपये तक जमा कर सकती है। इस स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana) की मैच्योरिटी 21 सालों की है।

जब बेटी की आयु 18 साल की हो जाती है तो एजुकेशन के खर्च के लिए खाते की बाकी रकम 50 फीसदी तक निकाली जा सकती है। इसमें निवेश का प्रमाण होना जरुरी है। पैसों की निकासी किस्तों और एकमुश्त दोनों प्रकार से करने का ऑप्शन मिलता है। इसमें 5 साल की अवधि में साल में एक बार फिर से पैसा प्राप्त किया जा सकता है।

शादी के समय मिलेगी मदद

सरकार की इस स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana) में आप बेटी की शादी के लए आपके खाते में कुल जमा रकम का 50 फीसदी निकालने का ऑप्शन मिलता है। वहीं पैसों की निकासी शादी के एक महीने पहले या फिर शादी के तीन महीने के बाद भी की जा सकती है। बहराल पूरी रकम तभी निकाल सकेंगे जब बेटी की आयु 21 साल हो जाएगी।

Government schemes

Read More: वीवो का ये 50MP के चार कैमरे वाला 5G फ़ोन हुआ 2000 रुपये सस्ता, जाने इसकी नई कीमत के बारे में

Read More: सरकारी कर्मचारियों के लिए जारी हुआ बड़ा आदेश! अब खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

वहीं एसएसवाई स्कीम में 8 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होता है। वहीं स्कीम में शामिल होने के लिए आप अपने स्थानीय पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में जाकर एसएसवाई खाता ओपन करा सकते हैं। इस स्कीम के भीतर आप नकद या फिर चेक या फिर डिमांड ड्राफ्ट के द्वारा खाते में पैसा जमा कर सकते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...