Top Interest Paying FD Bank: मार्केट में नए निवेश माध्यम म्युचुअल फंड और शेयर मार्केट के आने के बाद एफडी की पॉपुरलटी कम हो गई है। वहीं अगर ठीक तरीके से रिसर्च करने के बाद पैसों का निवेश किया जाए तो फिक्स डिपॉजिट अभी भी सबसे सेफ माध्यम हैं। वहीं शेयर मार्केट में जरा खतरा होता है। लेकिन एफडी (Top Interest Paying FD Bank) में बिना किसी जोखिम के 9 फीसदी तक का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

वहीं कुछ ऐसे स्मॉल फाइनेंस हैं जो कि सीनियर सिटीजन को 1 करोड़ रुपये से कम की जमा पर 15 महीने तक के समय के लिए एफडी पर 9 फीसदी तक का रिटर्न दे रहे हैं। यहां पर ऐसे ही 10 बैंकों के बारे में जानकारी प्राप्त हो रही है जो कि 15 महीने की अवधि के लिए शानदार दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। आज हम इस लेख में टॉप 10 ज्यादा ब्याज देने वाली बैंक (Top Interest Paying FD Bank) के बारें विस्तार से जानते हैं।

Top Interest Paying FD Bank

Read More: Airtel और VI के होश उड़ने Jio लाया ये 3 सस्ते रिचार्ज प्लान, मिलेगा भरपूर इंटरनेट और जबरदस्त कॉलिंग का लाभ

Read More: Flipkart Flagship Sale शुरू होने से पहले उठाएं बचत सेल का फायदा, सस्ते में खरीदें Google का प्रीमियम फोन

जानें किन बैंक में मिल रहा FD पर ब्याज

वहीं इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank) की बात करें तो बैंक 444 दिनों वाली एफडी पर 9 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। इसके अलावा उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) में 12 महीने की फिक्स डिपॉजिट के लिए बंधन बैंक 8.35 फीसदी और इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) 8.25 फीसदी का ब्याज प्रदान कर रहे हैं।

वहीं डीबीएस बैंक (DBS Bank) 376 दिनों की एफडी पर 8 फीसदी का ब्याज दे रहा है। करूर व्यास बैंक (Karur Vyas Bank) 444 दिनों की फिक्स डिपॉजिट पर 8 फीसदी तक का ब्याज दिया जा रहा है। फेडरल बैंक (Federal Bank) में 400 दिनों और कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में 390 दिनों की फिक्स डिपॉजिट पर 7.9 फीसदी का ब्याज दे रहा है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक (Central Bank of India and Indian Overseas Bank) भी 444 दिनों की फिक्स डिपॉजिट पर 7.8 फीसदी का ब्याज दे रहा है।

कितना सेफ हैं एफडी में निवेश

आपको बता दें शेयर मार्केट की तुलना में फिक्स डिपॉजिट काफी सेफ मानी जाती हैं। बुजुर्गों के लिए निवेश का ये सबसे सेफ माध्यम माना जाता है। क्यों कि इसमें किसी भी प्रकार का कोई उतार-चढ़ाव नहीं होता है। शेयर मार्केट में पैसा कम मिलता है। या फिर किसी कारण से डूब भी सकता है। वहीं फिक्स डिपॉजिट में एक फिक्स रिटर्न मिलता है।

Top Interest Paying FD Bank

Read More: Samsung ने किया अपना अमेजिंग फीचर्स वाला सबसे सस्ता बजट फ्रैंडली फ़ोन, हर कोई कीमत जान कर हो रहा हैरान

Read More: Monsoon Update: यूपी, बिहार और मध्य प्रदेश में मानसून फिर बनेगा आफत, इन हिस्सों में तेज बारिश की चेतावनी

फिक्स डिपॉजिट में पैसा में पैसा डूबने का रिस्क नहीं होता है। यहां पर निवेश करने पर पूरा पैसा मिलता है। देश की सबसे बड़ी बैंक में आरबीआई ने सब्सिडियीर डिपॉजिट इंश्योंरेस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) निवेशकों को फिक्स डिपॉजिट पर 5 लाख रुपये की गारंटी देती है। इसके मतलब है कि यदि बैंक बंद भी हो जाती है तो आपक 5 लाख रुपये प्राप्त होता है। बैंक के द्वारा सेफ्टी का काफी ख्याल रखा गया है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...