Pensioners Demand: पीएस-95 बीते काफी समय से पेंशन की रकम को बढ़ाने को लेकर मांग कर रहे हैं। बीते दिनों इसको लेकर काफी विरोध प्रदर्शन भी किया गया था। अब पेंशनधाकों के संगठन ईपीएस -95 राष्ट्रीय अंदोलन समिति एनएसी के द्वारा कहा गया कि सरकार ने ज्याद पेंशन की मांग को लेकर विचार किया है। ईपीएस-95 स्कीम के करीब 78 लाख पेंशनर्स मिनिमम पेंशन में इजाफा कर 7500 रुपये करने की मांग कर रहे हैं।

Pensioners Demand

Read More: Flipkart Sale में खरीदें सिर्फ 22,999 रुपए वाला वाटरप्रुफ फोन, कम कीमत में मिल रहे धमाल फीचर्स!

Read More: सेकंड हैंड बाइक है काफी अफोर्डेबल, माइलेज अच्छी वहीं कंडीशन भी जबरदस्त

इतनी पेंशन करने की मांग

पेंशनधारक की संस्था न एक बयान में कहा कि केंद्रीय एवं रोजगार मंत्री मनसुख मांडवियां के द्वारा उनके प्रतिनिधित्व से भेट की गई है। जिसके बाद श्रम मंतरी ने ये भरोसा जताया कि सरकार के द्वारा उनकी मांग को पूरा करने के लिए बड़ा कदम भी उठाया जाएगा।

वहीं जानकारी के मुताबिक ये बैठे राजधानी दिल्ली में की गई। जो ईपीएस-95 के सदस्यों के विरोध प्रदर्शन के बाद में हुई थी। इस प्रदर्शन में देश के काफी सारे अलग-अलग राज्यों से लोग आए थे और विरोध प्रदर्शन भी किया था।

इसमें पेंशनर्स की मांग थी सरकार 1450 मिनिमम पेंशन को बढ़ाकर 7500 कर दें। जिससे कि पेंशनधारकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो सके। इस महंगाई के समय घर चलाना काफी कठिन हो रहा हैय़

36 लाख लोगों को मिल रही 1000 से भी कम पेंशन

संस्था के द्वारा कहा गया कि तकरीबन 36 लाख पेंशनधारकों को मंथली 1000 रुपये से भी कम पेंशन प्राप्त हो रही है। बैठक के अध्यक्ष अशोक राउत के द्वारा कहा गया कि श्रम मंत्री मनसुख मांडविया के द्वारा हमें भरोसा जताया गया है कि सरकार हमारी समस्याओं का हल निकालेगी और इस मुद्दे को गंभीरता से लेगी।

इसके बाद उन्होंने कहा कि पीएम भी हमारी परेशानियों से निजात दिलाने में प्रतिबद्ध हैं। उनके द्वारा कहा गया कि रेगुलर पेंशन फंड में लॉन्ग टर्म कंट्रीवब्यूशन देने के बावजूद पेंशनर्स को काफी कम पेंशन प्राप्त होती है।

Pensioners Demand

7500 रुपये पेंशन की मांग

वहीं इस समय पेंशन की वजह से बुजुर्ग लोगो का जीवन काटना मुश्किल हो रहा है। उनके द्वारा कहा गया कि ईपीएस-95 ने मिनिमम पेंशन को बढ़ाकर 7500 रुपये महीने करने की मांग है। इसमें डीए और पेंशनर्स के जीवनसाथी के लिए फ्री हेल्थ सर्विसेंज भी शामिल किए गए हैं।

Read More: हॉनर ने किया अपना प्रीमियम लुक और कंटाप फीचर्स वाला 5G फ़ोन भारत में लांच, हर कोई कर रहा था इसका बेसब्री से इंतजार

Read More: ITR refund: आईटीआर फाइल करने के बाद रिफंड का कर रहे इंतजार, इतने दिन में आ जाएगा पैसा

राउत ने कहा कि कांग्रेस और दूसरे राजनीतिक दलों ने भी पेंशनर्स से मुलाकात की और पहले से ज्यादा पेंशन की मांग का पूरा समर्थन किया है साथ में ये भी कहा कि हम पेंशनर्स के साथ में हैं और उनकी मांग को पूरा कराने में पुरजोर कोशिश करेंगें।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...