Ration card rules for applying 2024 .देश में अभी भी ऐसी लाखों लोग हैं, जिन्हें दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं होती है। गौरतलब है, कोरोना काल में ये हालत तो और भी गंभीर हो गई, क्योंकि इस समय लोगों की आय के साधन बंद हो गए थे। देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें गरीबों जरूरमंद लोगों के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। जिसमें से भारत सरकार के द्वारा गरीब लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड जारी किए जाते हैं।

इस योजना के तरत से केंद्र सरकार के साथ-साथ यहां पर राज्य सरकार के द्वारा भी मुफ्त राशन मुहैया कराया जा रहा है। हालांकि यह राशन कार्ड जरूरतमंद लोगों को भी बनाया जा रहा है। ऐसे कई लोग हैं, जो इस खास योजना से जुड़ना चाहते है और जानकारी ना होने के वजह से आवेदन नहीं कर पाते हैं, और लाभ से वंचित रहते है।

Read More:-Maruti Alto है कमाल की कार, कीमत ₹1.35 लाख से शुरू, अभी नहीं खरीदा तो खाली हो जाएगा स्टॉक

Read More:-Big Boss की 10 वीं लेडी विनर रहीं Sana Makbul, जानिए इनसे पहले कौन सी एक्ट्रेसेस कर चुकी हैं इस ख़िताब को अपने नाम!

दरअसल आप को बता दें कि देश अलग-अलग राज्यों में राशन कार्ड बनवाने के लिए तरीका अलग हो सकता है। कुछ राज्यों में ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों ही तरह से आवेदन दिया जा सकता है। हालांकि यहां पर राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता शर्तें कुछ समान रहती है, जो हर किसी को जानना चाहिए, जिससे लाभ उठा पाएं।

Ration card rules jpg

राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता शर्तें

सरकारी योजना में अपडेट होते रहते है, जिससे यहां पर आप को लाभ के लिए जानकारी पढ़ते रहना चाहिए अगर आप भी राशन कार्ड बनवाने के लिए चाह रहे है, तो आपको कुछ जरूरी पात्रताएं पूरी करनी होती है, जिसके बारे में यहां पर जान सकते है।

Ration card rules for applying jpg

Read More:-बिना पानी के होती है ये फसल, 5 किलो बीज में होगा 8 क्विंटल का उत्पादन, पैसों की होगी बारिश

Read More:-MSSC: महिलाओं को लगा बड़ा झटका, बंद हो जाएगी ये फायदे वाली स्कीम, सरकार का ऐलान!

  • यदि किसी के पास 100 वर्ग मीटर से ज्यादा की जमीन में प्लॉट, फ्लैट, और घर है. तो राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।
  • अगर किसी के पास चार पहिया वाहन है जिसमें कार और ट्रैक्टर होनो पर इस दस्तावेज का आवेदन नहीं कर सकते।
  • ऐसे लोग जिनके घर में फ्रिज लगा हुआ है या उनके घर में एसी लगा है, तो भी आप आवेदन के पात्र नहीं है।
  • अगर कोई घर में सरकारी नौकरी कर रहा होता है. तो वह भी राशन कार्ड नहीं बनवा सकता है।
  • राशन कार्ड बनवाने आवेदन में गांव में परिवार की सालाना आय 2 लाख रुपये से कम और शहरों में यह 3 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

तो वही अगर आप यूपी में रहते हैं, तो यहां पर राशन कार्ड के लिए आवेदन यानि राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ पर जाना होगा। हालांकि आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...