Electricity  Smart Meter will be installed for free. देश के कई राज्यों में इस समय पावर कॉरपोरेशन एक से बढ़कर एक अपडेट कर रहा है। जिनका असर लाखों करोड़ों बिजली उपभोक्ताओं पर सीधा होने वाला है। तो वही इन दिनों कई राज्यों में बिजली के स्मार्ट मीटर लगाए जाने के प्रस्ताव चल रहा है। यूपी के कुछ जिलों में यह स्मार्ट मीटर लगने का काम जोरों पर शुरू हो गया है। हालांकि लाखों करोड़ों बिजली उपभोक्ता के चिंता की बात यह है कि स्मार्ट मीटर लगने पर शुल्क लिया जाएगा।

यूपी पावर कार्पोरेशन प्रबंधन ने लाखों करोड़ों बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी देती है, जिससे पावर कार्पोरेशन ने स्पष्ट किया है कि सभी कनेक्शन पर स्मार्ट मीटर लगने पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Read More:-फैमिली के लिए बेस्ट होगी ये 8 सीटर कारें, एक की तो है काफी डिमांड, जानें कीमत

Read More:-स्टाइलिश स्कूटर Yamaha RayZR की खूबसूरती के आगे फीकी पड़ी एक्टिवा, कीमत 22 हजार से शुरू

बिजली उपभोक्ताओं के लिए यूपीपीसीएल ने कहीं बड़ी बात

तो वही बिजली उपभोक्ताओं की चिंता के मद्देनजर देखते हुए यूपीपीसीएल से जुड़े एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा देने के इरादे से केंद्र सरकार स्मार्ट मीटर परियोजना पूरे देश में संचालित कर रही है।

Electricity Smart Meter installed jpg

जिसके तहत स्मार्ट मीटर पूरी तरह सुरक्षित और हाई क्वालिटी वाले लगाए जा रहे हैं। ध्यान देने वाली बातें है कि स्मार्ट मीटर को लगाए जाने से पहले तीन बार टेस्ट किए जाने का नियम बनाया गया है।

इन जांच से गुजर रहा है स्मार्ट मीटर

उपभोक्ताओं के द्वारा उठाए गए स्मार्ट मीटर की क्वालिटी सवाल को लेकर यूपीपीसीएल से जुड़े अधिकारी ने कहा कि इंडियन स्टैंडर्ड के मुताबिक मान्यता प्राप्त लैब जैसे सीपीआरआई /ईआरडीए से टेस्ट होने के बाद ही स्मार्ट फिट स्मार्ट मीटर खरीदने की अनुमति दी गई है। तो वहीं उन्होंने आगे कहा की फैक्ट्री में मीटर बनने के बाद बिजली अधिकारियों के द्वारा और थर्ड पार्टी भारत सरकार तय मानकों के द्वारा जांच की जा रही है।

Electricity Smart Meter 2024 jpg

Read More:-फैमिली के लिए बेस्ट होगी ये 8 सीटर कारें, एक की तो है काफी डिमांड, जानें कीमत

Read More:-Anupama का न्यू प्रोमो देख फैन्स का पारा हुआ हाई, बोले कि वे कभी अनुपमा…

जानिए क्या है स्मार्ट मीटर

दरअसल साल केंद्र सरकार इस समय बिजली उपभोक्ताओं के लगने वाले घरों में मौजूदा मीटर की तुलना में उन्नत किस्म के स्मार्ट मीटर लगाए जाने की परियोजना पर काम कर रही है। जिसमें प्रीपेड प्लान जैसे सहूलियत मिल सकेंगे। खास बात है कि इसमें ऐसी टेक्नोलॉजी को शामिल किया जाएगा। जिससे मोबाइल पर भी बिजली के खपत बिजली रिचार्ज जैसी सहूलियत बिजली उपभोक्ताओं को मिलेंगी।

बिजली उपभोक्ताओं के लिए खास बात यह हैं कि स्मार्ट मीटर का डाटा पढ़ने के लिए बिजली उपभोक्ताओं के लिए खास स्मार्ट मीटरिंग माड्यूल (साफ्टवेयर) विकसित किया जा रहै है, जिसे हर मीटर में अपडेट कर दिया जाएगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...