Bike Engine Overheating Problem: गर्मी के समय में बाइक का इंजन जरूर से ज्यादा गर्म हो जाना काफी सामान है। हम कई बार वातावरण को दोष देकर इस समस्या को नजर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन, अगर बाइक का इंजन जरूरत से ज्यादा गर्म हो रहा है तो इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए।

यह बाइक के प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके अलावा इससे इसकी सुरक्षा भी बाधित होती है। अगर आपकी बाइक में भी इंजन गर्म होने की समस्या है तो इसका इस तरह से निवारण करें।

कूलिंग सिस्टम हो सकता है खराब

हर बाइक में एक कूलिंग सिस्टम होता है जिसका काम इंजन को ठंडा करने का होता है। यदि यह सही से कम ना करें तो बाइक का इंजन ज्यादा गर्म हो जाता है। ऐसे में आपको कूलेंट लेवल को हमेशा चेक करना चाहिए। इसके अलावा कूलिंग फैन में कोई खराबी ना आए इसकी भी जांच करवानी चाहिए। अगर कूलेंट लेवल मेंटेन है तो गर्म होने की समस्या नहीं होगी।

इंजन ऑयल की कमी

Bike Engine Overheating Problem2 jpeg

इंजन ऑयल कम होने से इंजन में घर्षण बढ़ जाता है, जिसके कारण ज्यादा गर्मी उत्पन्न होती है। इसीलिए हमेशा इंजन ऑयल की जांच करें और समय-समय पर इसे बदलते रहे।

Flipkart की बचत सेल में घर लाएं 32 इंच वाले Smart TV, 47% की छूट में हो रही दनादन बिक्री

Sai Ketan Rao की गर्लफ्रेंड ने बताया कि Sana Makbul की जीतने की खुशी कोई कंटेस्टेंट्स क्यों नहीं आया स्टेज पर!

इग्निशन टाइम में खराबी

हर इंजन का एक इग्निशन टाइम होता है। अगर यह गड़बड़ा गया तो इंजन ज्यादा गर्म होने लगता है इसीलिए किसी अच्छे मैकेनिक से इग्निशन टाइम की जांच अवश्य करवाएं।

एयर फिल्टर हुई खराब!

Bike Engine Overheating Problem1 jpeg

कई बार ज्यादा समय होने पर एयर फिल्टर में गंदगी जम जाती है। ऐसे में इंजन को पर्याप्त हवा नहीं मिल पाती है और वह ज्यादा गर्म होने लगता है। इसीलिए समय-समय पर एयर फिल्टर की सफाई करते रहें।

टैक्स छूट वाली इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में लगाए एक बार पैसा, इतने साल में ब्याज के मिलेगें 4.50 लाख, देखें

Amazon Freedom की शुरू होने वाली हैं सेल! बंपर डिस्काउंट में खरीद सकेंगे स्मार्टफोन से लेकर सबकुछ

रेडिएटर का काम न करना

बाइक के रेडिएटर में खराबी आने के कारण वह कूलिंग ठीक से नहीं कर पता है। इसीलिए जरूरत पड़ने पर इसकी सफाई चरण या फिर इसे बदल दें।

यह एक काफी बड़ी समस्या है अगर आप इसे नजरअंदाज करते हैं तो इंजन चीज हो सकता है या फिर उसमें आग लगने का खतरा भी बढ़ जाएगा। इसीलिए बड़ी दुर्घटना से बचने के लिए इंजन गर्म होने की समस्या पर ध्यान दें।

राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है।...