Government Scheme For Women: केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए काफी सारी सरकारी योजना को चलाया जा रहा है। इसी में झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना (Chief Minister Mainiyan Samman Yojana) को पूरे राज्य में लॉन्च कर दिया है। इस स्कीम के तहत 21 साल से 50 साल की सभी महिलाओं को हर महीने आर्थिक मदद दी जाएगी। ये मदद सिर्फ उन्हीं महीलाओं को दिया जाएगा जिनके नाम से राशन कार्ड चल रहे हैं।

इसके साथ जो भी महिला झारखंड में रहती है सिर्फ उन्हीं महिलाओं को स्थानीय प्रमाण पत्र के आधार पर लाभ दिया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा 48 से 50 लाख महिलाओं को लाभ मिलने की संभावना जताई जा रही है।

Government Scheme For Women

Read More: Huge Discount on Vivo T2 Pro: Don’t Miss Chance, Grab Rs 12,750 Off, Limited Time Offer

Read More: TVS NTorq Black Edition का टीजर आउट, लॉन्च से पहले देखें लुक और फीचर्स

विभाग के सचिव मनोज कुमार ने आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा कि इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए जरुरी दस्तावेज के रूप में राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक खाते के कॉपी आदि देनी होगी। सरकारी कर्मी, अनुबंध कर्मी, इनकम टैक्सपेयर्स या फिर जरुरी पेंशन स्कीम से जुड़ी महिलाएं इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकती हैं।

उनके द्वारा ये भी जानकारी दी गई कि आवेदन करने के लिए पूरे राज्य में कुछ जरुरी स्थानों में कैंप लगाएं जाएंगे। ये कैंप 10 अगस्त तक लगे रहेंगे। बहराल इसके बाद ऑनलाइन अप्लीकेशन कर सकेंगे। इसके लिए पोर्टल भी बनाया गया है। इसके द्वारा आवेदन करने की परमीशन दी जाएगी।

शाम 4 बजे तक हुए अप्लीकेशन

वहीं सचिव ने बताया कि इस स्कीम को लेकर महिलाओं में काफी खुशी देखने को मिल रही है। बारिश होने के बावजूद भी शाम चार बजे तक करीब 2583 अप्लीकेशन आए हैं। इसमें लातेहार और पलामू में एक-एक अप्लीकेलन को स्वीकृति दी गई है।

उनके द्वारा कहा गया कि पहले इस दिन स्कीम को लेकर काफी सारे इश्यू आए हैं। जिसका निस्तारण भी किया जा रहा है। कुछ स्थानों में इसके कैंप लगाएं गए हैं। काफी संख्या में महिलाएं कैंप जाकर अप्लीकेशन करा रही है। अप्लीकेशन करने के लिए कैंप शनिवार और रविवार को लगाएं जाएंगे।

Government Scheme For Women

उनके द्वारा ये भी बताया गया है कि अप्लीकेशन में किसी भी महिला को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए वार रूम दिया गया है। इसके साथ में हेल्पलाइन भी जारी की गई है। आवेदन की फोटोकॉपी वेबसाइट से डाउनलोड कर शिविर में जमा कराए जा सकते हैं। इस मौके पर समाज कल्याण निदेशक एसके झा भी उपस्थित थे।

Read More: Friendship Day 2024: दोस्तों के लिए खरीदना हैं स्मार्टफोन? सस्ते में यहां मिल रहे एक से एक ऑप्शन

Read More: इन तीन खिलाड़ियों की वजह से ऋषभ पंत का करियर होगा बर्बाद! जानिए बड़ा अपडेट

राशन कार्ड न होने पर क्या होगा?

इसके बाद सचिव ने जानकारी दी कि अगर किसी महिला का नाम राशन कार्ड में नहीं है तो उनके भी इस स्कीम का लाभ उठाने पर विचार किया जा रहा है। इस पर राज्य सरकार के द्वारा विचार किया जा रहा है। अगर किसी महिला का नाम राशन कार्ड में है या फिर किसी दूसरे जिले में इस समय रह रही है तो उसको इस स्कीम का लाभ मिलेगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...