Business Ideas: अगर आपके पास खाली जमीन पड़ी है तो आप इसी जमीन में एक बिजनेस शुरु कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको सरकार के द्वारा 10 लाख रुपये देकर मदद की जा रही है। इसके बाद आप तगडी कमाई कर पाएंगे।

आपको बता दें इस कमाई को करने के लिए आपको खाली पड़ी जमीन में कोल्ड स्टोरेज ओपन कराना होगा। सिंगल विंडो सिस्टम के कोल्ड स्टोरेज के लिए लाइसेंस बनवाना होगा। इससे जुड़े विभागों से कॉन्टैक्ट करना होगा। आपको बता दें कोल्ड स्टोरेज ओपन करने के लिए 50 फीसदी का अनुदान प्राप्त होता है। चलिए इस बिजनेस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Business Ideas

Read More: स्मार्टफोन होता है बहुत हैंग? Amazon Sale से सस्ते में खरीद लाएं फास्ट प्रोसेसर वाले फोन्स

Read More: बैंक अकाउंट में इतनी रकम जो बना देगी दुनिया की आधी आबादी से ज्यादा अमीर! पढ़ें दिलचस्प जानकारी

100 मीट्रिक टन गोदाम पर 40 फीसदी की सब्सिडी

राष्ट्रीय कृषि विकास स्कीम के तहत सरकार गोदाम का निर्माण के लिए अनुदान दे रही है। इस स्कीम के तहत सरकार सादारण लोगों के किसानों को फसलों के उत्तपादन को सेफ रखना होता है। इसके लिए 100 मेट्रिक टन के गोदाम इकाई निर्माण लागत 14 लाख 20 हजार रुपये आती है।

इस पर 40 फीसदी या फिर 5.50 लाख रुपये सब्सिडी के रूप में प्राप्त होता है। इसी प्रकार से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए प्रति ईकाई लागत 50 फीसदी या फिर 7 लाख रुपये जो भी कम हो तो सब्सिडी के तौर पर मिलते हैं।

200 मेट्रिक टन गोदाम कितनी सब्सिडी

200 मेट्रक टन क्षमता के गोदाम इकाई के लिए साधारण वर्ग को अनुमानित इकाई लागत 20.25 लाख रुपये आती है। इस पर सरकार के द्वारा 8 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान होती है। जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को प्रति ईकाई लागत का 50 फीसदी या फिर 10 लाख रुपये की सब्सिडी के तौर पर प्राप्त होती है।

ऑनलाइन कैसे करे आवेदन

कोल्ड स्टोरेड बिजनेस को शुरु करने के लिए 100 मैट्रिक टन के 108 और 200 मेट्रिक टन के गोदामों को बनाया जाना है। रजिस्टर किसान डीबीटी पोर्टल के तौर पर अप्लीकेशन कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत पहले से ही लाभ उठाने वाले किसानों को लाभ नहीं मिलेगा। डीबीटी पोर्टल पर गोदाम निर्माण के लिए अप्लीकेशन ईयर 2024-2025 लिंक को क्लिक कर अप्लीकेशन कर सकते हैं।

Business Ideas

लॉटरी के जरिए निकलेगा नाम

इस बिजनेस को शुरु करने के लिए अप्लीकेशन करने के बाद लॉटरी निकलती है। इसके द्वारा ही चुनाव किया जाएगा। इसके बाद एक लिस्ट तैयार की जाएगी। चुनाव होने के बाद वेरिफिकशन भी होगा। वेरिफिकेशन में पाने जाने की स्थिति में अगले किसान का चुनाव होगा।

Read More: Motorola Edge 50: Powerful Performance, Stylish Design, amazing camera, Affordable Price

Read More: Poco F6 Deadpool Limited Edition: Price, Specs, Availability

आवेदन करने की आखिरी तरीख

सरकार की इस सकीम का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है और ऑनलाइन लॉटरी की तारीख 6 सितंबर 2024 तय की गई है। इसके अलावा वेरिफिकेश की तारीख 7 सितंबर से 14 सितंबर तक तय की गई है। इसका आखिरी चुनाव 8 सितंबर 2024 तय किया गया है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...