SBI Customers Alert. देश में फ्रॉड की घटना इतनी ज्यादा बढ़ गई है, कि यहां पर स्कैमर भोले-भाले लोगों के साथ अलग-अलग तरीके से स्कैम करते रहते हैं। यही वजह है कि देश में केंद्रीय बैंक के साथ-साथ बैंक के भी ग्राहकों को अलर्ट करती रहती है। इस कड़ी में भारतीय स्टेट बैंक करो़ड़ो ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

सरकारी बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को चेतावनी दी है कि एसबीआई के नाम से मिलने वाले फेक मैसेज से सावधान रहें। ऐसी में थोड़ी सी भी आपकी लापरवाही बैंक खाता खाली करवा सकती है। कुछ दिनों में ही फ्रॉड करने वाले स्कैन करने वाले लोग ऐसे ऐसे तरीके अपनाते रहते हैं। जो बड़े आराम से भोले भाले लोगों के साथ धोखाधड़ी हो जाती है।

Read More:-खाली जमीन में शुरु करें ये बिजनेस, होने लगेगी बंपर कमाई, सरकार भी दे रही 10 लाख रुपये!

Read More:-बैंक अकाउंट में इतनी रकम जो बना देगी दुनिया की आधी आबादी से ज्यादा अमीर! पढ़ें दिलचस्प जानकारी

इस संबंध में प्रेस सूचना ब्यूरो की फैक्ट चेक यूनिट ने सोशल मीडिया पर चल रहे एक भ्रामक मैसेज का खंडन करते हुए सावधान रहने की जरूरत बताई है।

SBI Customers Alert jpg

सामने आया रिवॉर्ड पॉइंट स्कैम

स्कैमर लोगों के साथ में नए नए तरीके अपनाते रहते है, जिससे इस समय साइबर क्रिमिनल्स एक नए तरीके से लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। लोगों को रिवॉर्ड पॉइंट स्कैम से फ्रॉड किया जा रहा है, अब ग्राहकों को सावधान रहने के लिए कहा गया है। यहां पर सरकार ने लोगों को सचेत किया है।

PIB की ओर से कही गई बड़ी बात

देश में जानकारी देने वाली सरकारी संस्थाी PIB की ओर से बड़ी बात कही गई है, जिससे मैसेज में कहा गया है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नाम पर मिलने वाले मैसेज से सावधान रहें। इसमें ग्राहकों को रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने के लिए एक एपीके फाइल डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है।

आप को बता दें कि स्कैम करने वाले ऐसे जरुरी काम से लोगों के पास में एपीके फाइल भेजते रहते है, जिसमें वायरस होता है, और फोन में एक बार डाउनलोड होने पर फोन का डाटा और बैंक की जानकारी स्कैमर के पास में भेज देता है, जिससे लोगों का फोन हैक हो जाता है, बैंक की जानकारी चुराने पर खाता खाली हो जाता है।

SBI Customers Alert 1 jpg

Read More:-Motorola Edge 50: Powerful Performance, Stylish Design, amazing camera, Affordable Price

Read More:-MIS: बच्चे के नाम पर हर महीने 1,000 रुपये का करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न!

आप भी रखें इन जरुरी बातों का रखें ध्यान

कोई भी मैसेज मिले तो सबसे यह पता करें कि आखिर किसने भेजा है। बैंक या सरकारी स्कीम के आधिकारिक बेवसाइट पर जाकर जरुर वेरिआई करें लें। तो वही किसी भी अन्य जगह से एप मत डाउनलोड करें और ऑफर वाले मैसेज से अलर्ट रहें।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...