Ration Card Application Rules 2024. देश में वोटर आईडी, आधार कार्ड और पैन कार्ड के बाद राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है। जिससे गरीब लोगों को फ्री में खाद्य चीजों को उपलब्ध कराया जाता है। तो वही देश में केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें राशन कार्ड पर विभिन्न प्रकार की सरकारी स्कीम का लाभ दे रही है। जिससे राशन कार्ड के पहले लाभ में मुफ्त राशन मिलना भी है।

ध्यान देने वाली बातें है कि राशन कार्ड ऐसे जरूरतमंद लोगों के हीं बनाया जाता है। जो सरकारी पात्रता पूरी करते हैं। अलग-अलग राज्य में राशन कार्ड आवेदन की अलग-अलग प्रक्रिया आई है। जिससे आप लाइन से लेकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

आप जरूर जानना चाहते हो कि चाहते होंगे कि भारत सरकार के ओर से राशन कार्ड आवेदन की क्या पात्रता करते हैं तो चलिए बिना किसी देरी के ऐसे कौन लोग हैं, जो राशन कार्ड का आवेदन नहीं कर सकते हैं। जो इस पात्रता श्रेणी से बाहर होते हैं।

Read More:-महंगे प्लान से मत हो परेशान! घर बैठे BSNL दे रहा सिम कार्ड, ऐसे फटाक से करें बुकिंग

Read More:-Motorola Edge 50: Powerful Performance, Stylish Design, amazing camera, Affordable Price

ये लोग नहीं कर सकते हैं Ration Card का लिए आवेदन

दरअसल सरकार ने राशन कार्ड आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी पात्रता शर्ते रखी है, अगर आवेदक पूरी करता है तभी आवेदन के लिए पात्र है। अगर आप भी राशन कार्ड आवेदन करना चाहते हैं तो यह चीज नहीं होनी चाहिए।

 

Ration Card Application Rules

  • अगर किसी व्यक्ति के पास 100 मीटर से ज्यादा जमीन में प्लाट प्लॉट और घर है तो राशन कार्ड आवेदन के हकदार नहीं है।
  • यदि किसी के पास कार ट्रैक्टर है तो आवेदन के पात्र नहीं है।
  • इसके साथी जिसके घर में फ्रिज या फिर एक लगा हुआ है तो राशन कार्ड आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • अगर किसी के अगर परिवार में कोई सरकारी पद पर कार्यरत है तो भी राशन कार्ड का आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • आपको बता दें कि राशन कार्ड आवेदन में एक आय तय की गई है जो गांव में आवेदन करने वाली परिवार की आय 2 लाख से कम होनी चाहिए और शहरों में सालाना आय 3 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

Ration Card Application Rules 2024

Read More:-Redmi का 108MP कैमरा और क्रिस्टल डिजाइन वाले फोन पर तगड़ा ऑफर, Amazon पर मिल रही धांसू डील!

Read More:-अगर ट्रेन की टिकट नहीं हुई कन्फर्म तो मिल रहा पैसा डबल, जानिए आया ये गजब का नियम!

गलत तरीके से लिए राशन कार्ड तो तुरंत करे सेरेंडर

हालांकि ऐसे कई लोग हैं जो विभिन्न तरीके से दस्तावेज में गड़बड़ी कर राशन कार्ड बनवा लिया है। तो आपको राशन कार्ड सेरेंडर करना होगा। देश के कई राज्यों में राशन कार्ड ई-केवाईसी का कार्यक्रम पूरी जोरों से चल रहा है।

यूपी में राशन कार्ड ई- केवाईसी हो रही है। जिससे सरकार चाहती है कि राशन कार्ड लिस्ट में शामिल आपात्रों की छटनी हो और केवल वही लोग लाभ ले पाएं जो योजना के तहत पात्रता शर्तें पूरी करते हैं

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...