Bangladesh Violence Update: भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. शेख हसीना सरकार के आरक्षण वाले फैसले के खिलाफ छात्रों सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जिससे जगह-जगह स्थिति बेकाबू होती जा रही है. रविवार का दिन बांग्लादेश के लिए काफी खौफनाक रहा, जहां छात्रों का  आंदोलन उग्र हो गया.

कई जगह तोड़फोड़, आगजनी और पत्थरबाजी की घटनाएं हुई. बांग्लादेश में पुलिस ने उग्र छात्रों को खदेड़ने के लिए वाटर कैनन और आंसू गैंस के गोले दागे. प्रदर्शनकारी जब नहीं माने तो पुलिस ने लाठीचार्च कर भीड़ को तितर-बितर करने की कोशिश की. ढाका के आसपास दिनभर प्रशासन और प्रदर्शनकारी छात्रों के बीच नोकझोंक की खबरें आती रही.

शाम होते-होते बांग्लादेश सरकार ने प्रभावित इलाकों में कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया. इतना ही नहीं सरकार ने भ्रामक प्रचार को थामने के लिए सोशल मीडिया पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी. देशभर में हिंसा अभी थमती नहीं दिख रही है. छात्र लगातार पीएम शेख हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. छात्रों और प्रशासन के बीच जगह-जगह हिंसा देखनो को मिली है.

bangladesh Violence update 1

Read More: Indian Railway: बुजुर्गों को रेल किराए में मिलेगी स्पेशल छूट, सरकार ने संसद में कही ये बात!

Read More: महंगे प्लान से मत हो परेशान! घर बैठे BSNL दे रहा सिम कार्ड, ऐसे फटाक से करें बुकिंग

प्रदर्शन ने लिया हिंसा का रूप, 72 क मौत

बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ छात्र-छात्राओं का विरोध प्रदर्शन जारी है, जो लगातार उग्र होता जा रहा है. कई इलाकों में प्रदर्शन ने हिंसा का रूप ले लिया, जिसमें रविवार को 72 लोगों की मौत हो चुकी है. आरक्षण के खिलाफ छात्र पीएम शेख हसीना का इस्तीफा मांग रहे हैं, लेकिन सरकार अपने रवैये पर अडिग हैं.

रविवार शाम छह बजे सरकार ने कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया. इंटरनेट सुविधा पूरी तरह से बाधित कर दी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बांग्लादेश में जगह-जगह हिंसा में लोगों की मौत हुई. फेनी में हिंसा के से पांच लोगों की मौत हो गई. सिराजगंज में चार लोग मारे गए, मुंशीगंज में तीन, बोगुरा में तीन, मगुरा में तीन लोगों की मौत हो गई.देशभर में बेकाबू होते हालात देख गृह मंत्रालय ने रविवार शाम पूरे देश में कर्फ्यू लगाने के साथ सोशल मीडिया के कई प्लेट फॉर्म पर पाबंदी लगा दी. कर्फ्यू के समय फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, मोबाइल इंटरनेट को पूरी तरह से बंद करने का ऐलान किया गया है.

bangladesh Violence update news

पीएम शेख हसीना ने बुलाई हाई लेवल बैठक

देशभर में बिगड़ते हालात के बीच बांग्लादेश की सीएम शेख हसीना ने हाई लेवल बैठक बुलाई. रविवार को देशभर में हिंसा के बीच 72 लोगों की मौत हो गई. देश के अलग-अलग इलाकों में लोग इकट्ठा हुए विरोध प्रदर्शन करते हुए शेख हसीना के इस्तीफे की मांग की है. गंभीर और बेकाबू स्थिति को देखते हुए पीएम शेख हसीना ने अपने आवास गणभवन में सुरक्षा मामलों की राष्ट्रीय समिति की बैठक बुलाकर चर्चा की.

Read More: Small Saving Scheme: स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने से पहले जान लें ब्याज दर, पढ़ें डिटेल

Read More: Hyundai Grand i10 Nios CNG: No More Boot Space Compromise

इस बीच शेख हसीना ने कहा जो प्रदर्शन के नाम पर देश की सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का काम कर हे हैं वे छात्र नहीं आतंकी हैं. उन्होंने कहा कि मैं देशवासियों से अपील करती हूं कि ऐसे लोगों को मजबूती से जवाब दें। अब तक छात्रों के प्रदर्शन में 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...