EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होने वाली है, क्योंकि सरकार की तरफ से जल्द ही अकाउंट में अटका पड़ा ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. सरकार कभी भी ब्याज का पैसा अकाउंट में डाल सकती है. वित्तीय साल 2023-24 के लिए सरकार की तरफ से 8.25 फीसदी ब्याज की रकम देने पर मुहर लगाई गई थी, जिसके बाद से सभी को पैसा ट्रांसफर होने का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है.

ईपीएफओ कभी भी ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर सकती है, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगा. इसका फायदा करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को देखने को मिलेगा. कर्मचारियों के ईपीएफ अकाउंट में ब्याज की कितनी रकम आई, यह आराम से चेक कर सकते हैं. पैसा चेक करने के लिए कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी.

दूसरी ईपीएफओ ने ऑफिशियली तौर पर तो ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने की घोषणा नहीं की है, लेकिन समाचारों में 15 अगस्त तक का दावा किया जा रहा है. अगर ऐसा हुआ तो फिर रिपब्लिक डे से पहले किसी तरह की बड़ी सौगात की तरह होगा.

EPFO UPDATE NEWS 1

Read More: Financial Planning: इस तरीके से खर्च करें पैसा, कुछ ही सालों में बन जाएंगे करोड़पति, जानें पूरी डिटेल

Read More: Financial Planning: इस तरीके से खर्च करें पैसा, कुछ ही सालों में बन जाएंगे करोड़पति, जानें पूरी डिटेल

ईपीएफ सदस्यों को कितना मिलेगा ब्याज

ईपीएफओ कर्मचारियों के अकाउंट में कितना ब्याज का पैसा आएगा, यह कंफ्यूजन आप आराम से खत्म कर सकते हैं. इससे आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी, क्योंकि हम आसान तरीका बताने जा रहे हैं. आपके ईपीएफ अकाउंट में पीएफ के रूप में 1 लाख रुपये जमा हैं तो ब्याज के तौर पर 8.25 हजार रुपये आएंगे.

पीएफ कर्मचारियों के अकाउंट में किसी वजह से 2 दो लाख रुपये जमा हैं तो ब्याज के रूप में सिंपल तरीके से 16500 रुपये मिलने तय माने जा रहे हैं. आपके पीएफ खाते में 3 लाख रुपये जमा हैं तो ब्याज के रूप में करीब 25 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी. 4 लाख रुपये पर 8.25 फीसदी ब्याज के हिसाब से करीब 33,000 रुपये का ब्याज मिल जाएगा.

EPFO 4

यह राशि किसी बड़े तोहफे की तरह होगी. महंगाई और बेरोजगारी की बढ़ती दरों के बीच यह राशि किसी बूस्टर डोज की तरह होगी. सरकार किसी भी दिन इस राशि को अकाउंट में ट्रांसपर कर सकती है. रकम आप आराम चेक कर सकते हैं.

आराम से चेक करें ब्याज की रकम

Read More: कार ही कार! यहां पहुंचे और 5 लाख में खरीदें स्कॉर्पियो, अन्य कारों की कीमत काफी कम

Read More: Tata Punch को मात देने लॉन्च हो रही Kia की ये नई SUV, दमदार पावर के साथ मिलेंगे सनरूफ जैसे फीचर्स

पीएफ कर्मचारी हैं तो फिर चिंता ना करें. आप आराम से ईपीएफ अकाउंट में कितना पैसा आया यह चेक कर सकते हैं, जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा. इसके लिए पीएफ कर्मचारियों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 से मिस्डकॉल करने की जरूरत होगी. इसके बाद पीएफ बैलेंस और अन्य विवरण वाला SMS भेजा जाएगा. कॉल कुछ रिंग के बाद डिस्कनेक्ट हो जाएगी. इतना ही नहीं किसी तरह का शुल्क भी नहीं लगेगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...