PM Fasal Bima Yojana 2024 Last date. देश में किसानों के लिए कई लाभकारी स्कीम संचालित हो रही है, जिससे किसानों कीआय दोगुना करना सरकार का लक्ष्य है, जो वही अगर आप किसान हैं, तो यहां पर एक लाभकारी स्कीम की लास्ट डेट बढ़ गई है। ध्यान देने वाली बात यह हैं, कि हर प्राकृतिक आपदा से लाखों किसानों की फसल प्रभावित हो जाती है, जिससे अब सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर बड़ा फैसला किया है।

दरअसल आप को बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ की फसलों का बीमा कराने के लिए लास्ट डेट जो पहले चार अगस्त थी अब बढ़कर 10 अगस्त कर दी गई।  जिससे यहां पर सरकार चाहती है कि लोग ज्यादा से ज्यादा आवेदन कर जरुरत पड़ने पर लाभ उठा पाए।

Read More:-EPFO Changes PF Correction Rules: Update Your Account Now, Follow New Guidelines

Read More:-Epfo Update: पीएफ कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस तारीख को मिलेगा ब्याज का पैसा! जानें अपडेट

किसानों के लिए कई लाभकारी स्कीम संचालित हो रही है। जिसमें से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  (PM Fasal Bima Yojana 2024) एक है, जिसे पर सरकार के द्धारा जब लाभ दिया जाता है, तब किसानों कि फसल प्राकृतिक आपदा के वजह से खराब हो जाती है, यहां पर सरकार मुआवजें के रुप में बैंक खाते में राशि भेजती है।

PM Fasal Bima Yojana jpg

किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  (PM Fasal Bima Yojana) में आवेदन करना आसान है, जिससे सरकार के बताए गए प्रोसस से आवेदन करना होगा। आप को बता दें कि क्रेडिट कार्ड से स्वत: बीमा के प्रीमियम की धनराशि काट कर बीमा कंपनी के पास में चली जाती है, हालांकि जो किसान बीमा नहीं कराना चाहते हैं वह बैंकों में फार्म भरकर जमा कर सकते हैं।

गैरऋणी कृषक ऐसे कराएं खरीफ फसल का बीमा

ध्यान देने वाली बात यह हैं कि अगर आप गैरऋणी कृषक ऋेणी में आते हैं, तो अपने बैंक व जनसेवा केन्द्र या बीमा कम्पनी के माध्यम से अपनी फसलों का बीमा करा सकते हैं। तो वही इस समय खरीफ में धान, मक्का, ज्वार, उर्द और अरहर की फसलें फसल बीमा से हो रहा है। जिससे किसान भाई तुरंत जरुरी यह करवा लें, तो आप आगे चलकर नुकसान नहीं उठाना होगा।

Prime Minister Crop Insurance Scheme 1 jpg

Read More:-FASTag इस्तेमाल करने वालों के लिए खुशखबरी, फास्टैग में मिलेंगे ये 5 फायदे!

Read More:-Indian Railway: बुजुर्गों को रेल किराए में मिलेगी स्पेशल छूट, सरकार ने संसद में कही ये बात!.

अगर होती है फसल प्रभावित तो करें ये काम

सरकार ने बताया है, कि अगर किसानों की प्राकृतिक आपदा से फसल प्रभावित होती है, तो  72 घंटे के अन्दर सूचना देनी होती है। जिससे आप टोल फ्री नम्बर 14447, 1800889686 पर या सम्बन्धित बैंक शाखा, नामित बीमा कम्पनी, कृषि विभाग के मुख्य कार्यालय पर सूचना अवश्य दें। तो वही इसके बाद में संबधित कंपनी या सरकारी अधिकारी फसल नुकसान का आंकलन कर मुआवजा निर्धारित कर भुगतान मिल जाएगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...