Ayushman bharat yojana scheme 2024.आज की इस महंगाई के दौर में इलाज की खर्च इतना ज्यादा बढ़ गया है, कि यह बात किसी से छुपी नहीं है। तो वही देश में गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जनों के लिए आज के समय में इलाज करना तो और भी महंगा हो गया है। जिससे लोगों के बैंक अकाउंट तो खाली हो ही जाते हैं और खेती-बाड़ी भी लग जाती है।

देश में गरीब और जरूरतमंद लोग अपना मुफ्त में इलाज करवा पाए, तो इसके लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। जिसमें से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए भारत सरकार आयुष्मान भारत योजना संचालित कर रही है।

Read More:-Epfo Update: पीएफ कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस तारीख को मिलेगा ब्याज का पैसा! जानें अपडेट

Read More:-Suzuki Access: अब जुगाड से खरीद पाएंगे सस्ती स्कूटर, कीमत 25 हजार से शुरू

आयुष्मान भारत योजना की जानकारी

तो वही यहां पर आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman bharat yojana details) की जानकारी के बारे में बात करें, तो मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में से आयुष्मान भारत योजना है। जिसके जरिए पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवा जाते हैं। जिससे लोग चयनित प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज का लाभ ले सकते हैं। सरकार ने इस कार्ड पर गंभीर से गंभीर कई बीमारियों को शामिल किया है।

Ayushman bharat yojana 2024 1 jpg

जाने क्या है आयुष्मान भारत योजना के लाभ

भारत सरकार के द्वारा संचालित हो रही इस स्कीम के तहत पात्र लोगों का आयुष्मान कार्ड बन जाता है। तो आप इस कार्ड की मदद से सरकारी से लेकर चयनित प्राइवेट हॉस्पिटल में अपना मुफ्त इलाज कर सकते हैं। इस कार्ड के जरिए जारी हर साल कार्ड होल्डर 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है।

कौन बनवा सकता है कौन कर सकता है आयुष्मान कार्ड

जरुरतमंद के लिए अगर Ayushman bharat yojana पात्रता की बात करें, तो इसमें आवेदन हर कोई आवेदन नहीं कर सकता है, जिससे सरकार के द्वारा इस योजना में बनाए गए नियम के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।। इसके लिए सरकार ने पात्रता सूची बनाई है। जिसके मुताबिक अगर आप शर्तें पूरी करते हैं, आयुष्मान कार्ड आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदक की उम्र कम से कम 16 साल और ज़्यादा से ज़्यादा 60 साल हो।
  • आवेदक का नाम बीपीएल सूची में और नाम राशन कार्ड लिस्ट में होना चाहिए
  • भूमीहीन या आदिवासी समुदाय से वर्ग से हों।
  • आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के व्यक्ति आवेदन के पात्र है।
  • जिनकी आय 2.5 लाख रुपये से कम हो।
  •  असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं।
  • जो लोग ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं।

ABY jpg

Read More:-Hyundai Grand i10 Nios CNG: No More Boot Space Compromise

Read More:-EPFO Changes PF Correction Rules: Update Your Account Now, Follow New Guidelines

ऐसे Ayushman bharat yojana में पात्रता लिस्ट में नाम देख करें आवेदन

अगर आप आयुष्मान कार्ड में आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले योजना के नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाकर नाम चेक करना होगा, जिसके बाद में जरुरी दस्तावेज के साथ आवेदन कर सकते हैं।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...