Monsoon Update: जम्मू-कश्मीर से कन्याकुमार तक मानसूनी बारिश हंसती-खेलती जिंदगी के लिए नासूर बनती जा रही है. हिमाचल प्रदेश में जगह-जगह बादल फटने की घटना हो या फिर केरल के वायनाड में भूस्खलन गिरने का वाकया. वायनाड में तो कुदरत ने ऐसी तबाही मचाई कि मरने वालों की संख्या साढ़े तीन सौ पार पहुंच गई. मलबे से लगभग सभी लोगों को निकाल लिया गया है. दूसरी तरफ अभी भी वायनाड के कई हिस्सों में अभी भी भयंकर बारिश हो रही है जिससे हर किसी का जीना हराम हो रहा है.

मध्य भारत के कई हिस्सों में बादलों की आवाजाही देखने को मिल रही है. उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में देर रात बारिश होने से स्थिति चरामरा गई. यहां सामान्य जन जीवन प्रभावित हुआ.पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय जैसे राज्यों में भी बारिश ने बड़ी मुसीबत पैदा कर दी. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने आगामी दो दिन में कई इलाकों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

Monsoon Update News 1

Read More: Allu Arjun के इस बयान ने डाल दिया सबको हैरत में बोलें कि हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री वाले ये भूल चुके हैं कि…

Read More: Bangladesh Violence: बांग्लादेश में फिर भड़की हिंसा, 72 लोगों की मौत, देशभर में लगाया गया कर्फ्यू

इन राज्यों में तेज बारिश के आसार

आईएमडी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. यहां वज्रपात होने की संभावना को देखते हुए लोगों से बाहर ना निकलने की अपील की गई है. इसके अलावा राजस्थान में गरज और बिजली के साथ मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश का दौर देखने को मिल सकता है, जहां लोगों के सामने बड़ी मुसीबत पैदा होने की संभावना जताई है.

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में मध्यम से तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही पांच से छह अगस्त के दौरान पश्चिमी राजस्थान में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. वहीं, छह और सात अगस्त को उत्तराखंड में जमकर बारिश का दौर जारी रह सकता है. आगामी दो दिन जम्मू-कश्मीर में कई जगह बारिश होने की उम्मीद जताई है.

हिमाचल प्रदेश में 5 से 10 अगस्त के दौरान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में 7 और 8 अगस्त को तेज बारिश होने की संभावना जताई है. सुबह झारखंड-पश्चिम बंगाल सीमा पर स्थित पंचेत और मैथन बांध से 1.2 लाख क्यूसेक पानी छोड़ दिया गया है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ के हालात बन सकते हैं.

Monsoon

हिमाचल प्रदेश के इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

Read More: महंगे प्लान से मत हो परेशान! घर बैठे BSNL दे रहा सिम कार्ड, ऐसे फटाक से करें बुकिंग

Read More: LPG Prices: महिलाओं की खुशी का नहीं ठिकाना, सालाना तीन सिलेंडर मिलेंगे फ्री, जानिए जरूरी शर्तें

इस बार बारिश से हिमाचल प्रदेश में भी लोगों को बड़ा नुकसान हो रहा है. यहां अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है. बादल फटने से हिमाचल प्रदेश में मरने वालों की संख्या 13 पहुंच गई है. कुल्लू के निरमंड,सैंज और मलाणा, मंडी जिले के पधर और शिमला के रामपुर उपखंड में बादल फटने से तबाही मच गई. यहां अभी भी 40 लोग लापता हैं, जिनका कोई सुराग नहीं मिल रहा है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ द्वारा रेस्क्यू जारी है. वहीं, 8 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश में कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...