Petrol-Diesel Price Update: राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से हर किसी की जेब के बजट का दम निकल रहा है. भारत के कई शहरों में पेट्रोल शतक पार तो डीजल भी 90 रुपये प्रति लीटर से ऊपर में बिक रहा है. यह हालत तो तब है जब वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतें काफी नीचे दर्ज की जा रही हैं. अगर वैश्विक मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें कम रहती हैं तो बाकी देशों में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो जाते हैं.

अब ऐसा देखने को नहीं मिल रहा है. आसमान पर चल रही कीमतों से हर किसी के पसीने छूट रहे हैं. आम लोगों को मोदी 3.0 शासनकाल के पहले वित्तीय बजट से उम्मीद थी कि कुछ राहत मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. बजट में पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तरह की कटौती का ऐलान नहीं किया गया. सोमवार सुबह पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रखे. अगर आप बड़े महानगरों में रहते हैं तो पेट्रोल-डीजल गाड़ी में भरवाने से पहले रेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपका कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा.

Petrol Diesel

Read More: Realme की वेबसाइट पर लगी ऑफर्स की बहार! सिर्फ 8999 रुपये में ऑर्डर करें 50MP कैमरा वाला स्मार्टफोन

Read More: Monsoon Update: बरसात के तांडव से कहीं गिरी बिल्डिंग तो कहीं धंसी सड़कें, IMD ने इन राज्यों में दी तेज बारिश की चेतावनी

दिल्ली, मुंबई और कोलकाता सहित यहां जानें पेट्रोल-डीजल का रेट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर दर्ज की जा रही है. यहां डीजल की कीमतों की बात करें तो 87.62 रुपये प्रति लीटर पर ट्रेंड करती दिख रही है. आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल का रेट 103.94 रुपये और डीजल का भाव 89.97 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल का भाव 103.94 रुपये, जबकि डीजल के दाम 90.76 रुपये प्रति लीटर दर्ज की जा रही है. तमिलनाड की राजधानी चेन्नई में तो पेट्रोल शतक पार दर्ज किया जा रहा है. यहां पेट्रोल 100.85 रुपये तो डीजल का भाव 92.44 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है.

Petrol Diesel news

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में 102.86 रुपये और डीजल का प्राइस 88.94 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है. लखनऊ में 94.65 रुपये और डीजल का प्राइस 87.76 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड करता दिख रहा है.

जानिए कब जारी होते हैं रेट

Read More: Suzuki Access: अब जुगाड से खरीद पाएंगे सस्ती स्कूटर, कीमत 25 हजार से शुरू

Read More: Epfo Update: पीएफ कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस तारीख को मिलेगा ब्याज का पैसा! जानें अपडेट

भारतीय इंडियन ऑयल मार्केट कंपनियों की तरफ से पेट्रोल डीजल के दाम रोजनाना जारी किए जाते हैं. कंपनियां पेट्रोल-डीजल के रेट की जानकारी सुबह साढ़े छह बजे देती हैं. इसके साथ ही अगर दाम को बदला जाता है तो उसे वेबसाइट पर अपडेट करने का काम किया जाता है. जानकारी के लिए बता दें कि बीते काफी दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं आया है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...