NPS Vatsalya Yojana 2024. देश में केंद्र सरकार ही नहीं बल्कि राज्य सरकारें जरूरतमंद लोगों के लिए कई सरकारी स्कीम संचालित कर रही है। जो गरीबों तपके और निम्न आय वाले वर्ग के लिए लाभकारी साबित हो रही है। तो वही बजट 2024 और 25 में केंद्र सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है, जो बच्चों के पेंशन व्यवस्था को लेकर है।

सरकार ने पहले से संचालित हो रही नेशनल पेमेंट सिस्टम स्कीम में कर्मचारी अपने खुद या के साथ-साथ बच्चों का भी भविष्य सुरक्षित कर सके तो बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एनपीएस वात्सल्य योजना का ऐलान कर दिया है, अभी एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Yojana 2024) को लेकर लोगों में कम जानकारी है, जिससे इस सरकारी स्कीम के लिए क्या आपके कदम उठाने चाहिए जो लाभ दे सके। इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

Read More:-SUNITA BABY ने सपना की कर दी छुट्टी, लगाए ऐसे ठुमके कि फैंस ने खूब बरसाए नोट, देखें वीडियो

Read More:-Redmi का ये खास 5G फ़ोन 200MP के कैमरे के साथ मार्केट में हुआ लांच, हर कोई कीमत जान कर हो गया इस पर लट्टू

एनपीएस वात्सल्य योजना  (NPS Vatsalya Yojana) बच्चों के लिए शुरू की गई है, इस स्कीम के तहत माता-पिता बच्चों के लिए निवेश कर अच्छा खासा फंड बना सकते हैं। जिससे उनके पढ़ाई लिखाई और शादी से खर्चों के लिए भविष्य में जरुरतें पूरी कर सकें हैं, निवेशकों के लिए ध्यान देने वाली बात है कि इसमें टैक्स सेविंग भी हो सकती है।

NPS Vatsalya Yojana 2024 jpg

तो बच्चों के लिए खास है एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Yojana)

बजट 2024 में मोदी सरकार ने एक बड़ी घोषणा कर दी है, जिससे अब नौकरी करने वाले लोग अपने बच्चों के लिए एक खास स्कीम में निवेश कर पाएगें, जिससे भविष्य में मोटा फंड बन पाएं। सरकार ने एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Yojana) का ऐलान कर दिया है, यह योजना बच्चों के निवेश के लिए लाई गई है, इस योजना में 18 साल तक के बच्चों के लिए खाते खोल सकते हैं। जिसमें उनके माता पिता या अभिभावकों को निवेश करना होता है। जब बच्चे 18 साल के हो जाते हैं, तो योजना स्वत ही रेगुलर  एनपीएस में बदल जाएगी।

 एनपीएस वात्सल योजना की योग्यता (NPS Vatsalya Yojana eligibility)

तो वही यहां पर के एनपीएस वात्सल योजना की योग्यता (NPS Vatsalya Yojana eligibility) की बात करें तो,  अभिभावक भी अपने बच्चों के लिए एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत उनके लिए पेंशन खाता खोल सकते हैं।

nps jpg

Read More:-बढ़ गया Maruti Swift पर डिस्काउंट, अब इस कीमत पर मिलेगी कार, जानें ऑफर

Read More:-आज 1 लाख देकर खरीदें Maruti WagonR, आसान होगी EMI

 

18 साल तक एनपीएस वात्सल्य योजना में माता-पिता कों को निवेश करना होगा। 18 साल के बाद वह एक फुल एनपीएस अकाउंट बन जाएगी।

सरकार ने एनपीएस में किया ये बड़ा बदलाव

सरकार ने एनपीएस में अंशदान करने की सीमा बढ़ा दी है, जिससे यहां पर आप के लिए ज्यादा- ज्यादा पैसा जमा हो पाए तो वहीं सरकार द्वारा अब एनपीएस स्कीम में एंपलॉयर का कॉन्ट्रिब्यूशन भी अब 10% से बढ़ाकर 14% कर दिया है।

तो वही एनपीएस योजना के तहत निवेश करने पर आप  इनकम टैक्स की धारा 80 CCD (1) छूट मिलती है, जिससे सैलरी के 10% तक कर कटौती और धारा 80 CCE के तहत 1.50 लाख रुपये की कुल छूट प्रदान की जाती है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...