QR code ticket facility Railway Station. देश में कहीं भी आने-जाने के लिए भारतीय रेलवे एक अच्छा साधन है, जो सस्ता होने के वजह से यहां पर लाखों की संख्या में लोग अपने स्थान पर जाने के लिए यात्रा करते रहते हैं। तो हजारों की संख्या में लंबी दूरी की ट्रेन संचालित हो रही है। हालांकि छोटी दूरी के लिए भी ऐसी हजारों की संख्या में ट्रेन है। जो स्थानीय लोगों के लिए कई आने जाने की बड़ी सुविधा प्रदान करती है।

दरअसल इंडियन रेलवे ने ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ऐसी कई बड़ी सुविधा लागू करता रहता है। जिससे ट्रेन सफर में लोगों को बड़ी आसानी हो जाती है। तो वही अब भारतीय रेलवे ने एक बड़ी सुविधा को शुरू किया है।  रेलवे ने एक अहम सुविधा को शुरु कर दिया है, जिससे यह यात्रियों का काफी समय बचाएगा।

Read More:-Big change in Ayushman Bharat Yojana, Now people of all ages will get the benefit

Read More:-सीएम और एलजी में कौन होगा दिल्ली का मालिक! सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

यहां पर शुरु हो गया क्यूआर कोड पेमेंट

अब हजारों पैसे ट्रेन पैसेंजर के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ी सुविधा देती है, जिससे अब यात्रा करने वाले लोग टिकट बुकिंग करने पर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। भारतीय रेलवे ने रेलवे स्टेशन पर रिजर्वेशन काउंटर पर क्यूआरकोड पेमेंट शुरू कर दिया है। जिससे कई रेलवे स्टेशन है। जहां पर रिजर्वेशन काउंटर पर क्यूआरकोड डिवाइस इंस्टॉल कर दिए गए हैं।

Railway Ticket Facility

जिससे यहां आप पेमेंट लेना भी शुरू हो गया है। आपको बता दें कि केंद्र का रेलवे इनफॉरमेशन सिस्टम यानि क्रिस की ओर से लगाए गए यह डिवाइस यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा लाए हैं, जिनके जरिए रेलवे पैसेंजर डिजिटल के माध्यम से देश में प्रचलित यूपीआई से  पेमेंट कर पाएगें।

तुंरत होगा टिकट का पेमेंट

अभी के समय में लोगों को बड़ी परेशानी होती थी, जिससे खासकर  बुजुर्गों को सबसे बड़ी समस्या आ रही थी। उन्हें यूपीआई आईडी याद नहीं होती है, जिससे यहां पर यूपीआई आईडी ढूंढते समय सिस्टम के सॉफ्टवेयर में बुकिंग का समय ही खत्म हो जाता था।

QR code ticket facility Railway Station

 

Read More:-सीएम और एलजी में कौन होगा दिल्ली का मालिक! सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

Read More:-Tata की लोकप्रिय कार टाटा नेक्सॉन को आज ही घर लाए मात्र 1 लाख रुपये में, जान ले हर महीने कितनी देनी होगी EMI

हालांकि अब टिकट काउंटर पर यात्री को बताना होगा कि वह ऑनलाइन पेमेंट करना चाहता है, जिसके बाद में काउंटर पर बैठा बाबू सॉफ्टवेयर में ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन के लिए प्रोसेस करेगा तो यहां पर लगे क्यूआर कोड से पेमेंट कर पाएगें।

यात्रियों को पेमेंट करने में परेशानी नहीं होगी, क्योंकि यहां पर अलग से पैमेंट की प्रिंन्ट निकलेगा, जिससे क्यूआर कोड का डिवाइस पर हर टिकट के लिए अलग कोड जनरेट होगा। इसके साथ ही डिवाइस पर टिकट की राशि और यूटीएस नंबर भी अंकित होंगे

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...