Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों के फ्यूचर की चिंता को खत्म करने के लिए सरकार के द्वारा सुकन्या समृद्धि स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana) को चलाया जा रहा है। इस स्कीम के तहत आप सालाना 250 रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आप ठीकठाक पैसा जमा करत हैं तो स्कीम के द्वारा बेटी की हायर एजुकेशन या फिर शादी आदि के खर्चों की चिंता से मुक्ति पा सकते हैं।

एसएसवाई स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana) में सिर्फ 15 सालों के लिए निवेश करना होता है वहीं बेटी के 21 साल होने के बाद स्कीम मैच्योर हो जाती है। इस समय इस स्कीम के तहत 8.2 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। चलिए एसएसवाई खाते (Sukanya Samriddhi Yojana Account)को कैसे ओपन करा सकते हैं। इसको ऑनलाइन ओपन करने की सुविधा क्या है, जानते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana

Read More: सिर्फ 199 में कराएं BSNL प्लान का रिचार्ज, करोड़ो यूजर्स को मिलेगा 2GB डेली डेटा, Jio – Airtel की लगी वॉट

Read More: TVS NTorq 125 Black Edition: A great combo of stylish look and powerful performance

क्या ऑनलाइन ओपन कर सकते हैं खाता

सुकन्‍या समृद्धि खाते (Sukanya Samriddhi Yojana) को बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस Post Office) में ओपन कराया जा सकता है। लेकिन ऑथराइज्ड बैंक ब्रांचेस और पोस्ट ऑफिस दोनों ही ऑनलाइन एसएसवाई खाते को ओपन कराने की परमीशन नहीं देते हैं। आप इस फॉर्म को जरुर ऑथराइज्ड बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन खाता ओपन करने के बाद आप काफी सारे कामों को ऑनलाइन कर सकते हैं।

ऐसे ओपन करा सकते हैं एसएसवाई खाता

एसएसवाई स्कीम (SSY SCHEME) के फॉर्म को फिल करें और मांगी गई सारी डिटेल, फोटोग्राफ और दूसरे दस्तावेजों जैसे कि बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट, माता-पिता का पहचान पत्र आदि सारे दस्तावेजों को साथ में अटैच करना है। इसके बाद भरा हुआ फॉर्म और दूसरे दस्तावेजों को लेकर पास की बैंक की शाखा या फिर पोस्ट ऑफिस शाखा में जाएं।

इसके साथ में सारे दस्तावेजों की मूल कॉपी भी साथ में ले जाएं। इसके बाद बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस जहां पर भी आप खाता ओपन करा रहे हैं वहां के कर्मचारी फॉर्म को चेक कर पाएंगे और अटैच दस्तावेजों का ओरिजनल दस्तावेजों को मिलान कराना होगा। इसके बाद ही खाता खुल पाएगा।

खाता ओपन करने के बाद ऑनलाइन तरीक से करें ये काम

वहीं जब आपका खाता ओपन हो जाता है तो आप ऑनलाइन तरीके से पैसा जमा कर सकते हैं। इसके बाद किस्तों की किस्तों को ऑनलाइन तरीके से कटा सकते हैं। बैंलेस ऑनलाइन तरीके से चेक कर सकते हैं और स्टेट्मेंट भी देख पाएंगे। इसके अलावा दूसरी ब्रांच में खाते को ट्रांसफर भी करा सकते हैं। खाते की मैच्योरिटी होने पर उसकी रकम, लड़की के खाते में ऑनलाइन तरीके से ट्रांसफर कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana

Read More: बड़े काम के ये टॉप डेबिट कार्ड, मिलता है एयरपोर्ट लाउंज फ्री से लेकर ये जबरदस्त बेनिफिट, लिस्ट देख उठाएं लाभ

Read More: दादागीरी दिखाने जल्द लॉन्च होगी Yamaha Rx 100, कीमत और फीचर्स पर आया बड़ा अपडेट

ऑनलाइन तरीके से बैलेंस को करें चेक

एसएसवाई का ऑनलाइन बैलेंस चेक (Sukanya Samriddhi Yojana ACCOUNT BALANCE CHECK) करने के लिए आपको अपने बैंक की नेटबैकिंग सुविधा का उपयोग करना होगा। सबसे पहले यूजरनेम और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें। इसके बाद से डैशबोर्ड में आपको अपने सभी खातों के नंबरों की लिस्ट दिख जाएगी। इसके बायी तरफ से खाते का स्टेटमेंट का ऑप्शन क्लिक करना होगा तो भी सभी खाते की लिस्ट दिखने लग जाएगी। आप एसएसवाई खाता नंबर पर क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर मौजूद बैलेंस दिखने लगेगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...