Increase Car Mileage: आज के समय पेट्रोल और डीजल की कीमतें काफी ज्यादा हो चुकी है। इसीलिए लोग इलेक्ट्रिक और सीएनजी कारें खरीदना पसंद कर रहे हैं। लेकिन बिजली का पर यूनिट और सीएनजी, इन दोनों की कीमत भी धीरे-धीरे बढ़ ही रही है।

ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक ऐसी गाड़ी खरीदे जो काफी अच्छा माइलेज देती हो। लेकिन अगर आपके पास पुरानी कार है जिसकी माइलेज खराब हो चुकी है तो आप उसका भी माइलेज बढ़ा सकते हैं। कई बार ठीक से ध्यान न देने के कारण गाड़ी में कई तरह की खराबी आ जाती है। उसे दूर करके आप माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

अच्छा फ्यूल डलवाएं

अगर आपको किसी भरोसेमंद पेट्रोल पंप के बारे में पता हो तो हमेशा वही से इंधन डलवाए। अगर आप अपनी गाड़ी में मिलावट वाला तेल डलवाते हैं तो उसे इंजन पर काफी खराब असर पड़ता है और उसकी परफॉर्मेंस काम हो जाती है। इसलिए अगर आपको अच्छी माइलेज चाहिए तो उसमें बेहतरीन क्वालिटी का तेल डलवाए।

इंजेक्टर्स को करें चेक

Increase Car Mileage 1

कार के इंजन में ईंधन को डिलीवर करने का काम इंजेक्टर्स करती है। इसलिए अगर वह खराब हो गई तो फ्यूल की खपत भी बढ़ जाती है। ऐसे में हमेशा अपने फ्यूल इंजेक्टर्स की सर्विस करवाते रहें और उसे चेक भी करते रहे। अगर वह सही से काम कर रहे हैं तो आपकी कर अच्छा माइलेज देगी। वहीं अगर आपकी कार अच्छा माइलेज नहीं दे रही हो तो सर्विसिंग के दौरान इंजेक्टर्स को चेक जरूर करवाएं।

पेंशन लाभ के लिए APY VS NPS में कौन है बेहतर, यहां पर डिटेल्स पढ़ कर करें फैसला!

Suzuki की जिक्सर एसएफ 250 बाइक को अब अपना बनाए सिर्फ 35000 रुपये की कीमत पर, जान ले जल्द ही EMI प्लान को

एयर फिल्टर का रखें ध्यान

अगर गाड़ी का एयर फिल्टर खराब हो जाता है तो गाड़ी के माइलेज पर भी असर पड़ता है। ऐसे में समय-समय पर इसकी सफाई जरूर करते रहें और अगर इसमें कोई खराबी आई हो तो सर्विसिंग के दौरान इसे बदलवा दे। ऐसा करके आपकी कार की माइलेज बढ़ जाएगी।

घर की छत पर लगवाएं BSNL टावर, हर महीने होगी 20 से 25 हजार रुपये की कमाई, जानें आवेदन करने का तरीका

आयुष्मान योजना में बड़े बदलाव की तैयारी! मिडिल क्‍लास को मुफ्त इलाज, 10 लाख तक इलाज लीमिट

गियर का रखें ध्यान, यह है आवश्यक

Gear with Speed

कार की स्पीड के मुताबिक गियर का इस्तेमाल करना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इंजन को ओवर पुशिंग करनी पड़ती है, जिसकी वजह से ज्यादा फ्यूल की खपत होती है और माइलेज पर भी असर पड़ता है। इसीलिए स्पीड के अनुसार गियर को रखें।

राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है।...