PM Fasal Beema Yojana: केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों को लाभान्वित करने के लिए काफी सारी योजनाओं (Government Schemes) को चलाया जा रहा है। जिसका लाभ उठाकर किसान मालामाल हो सकते हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों की किसी आपदा में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए स्कीम चला रही है। आपको बता दें इस समय योगी सरकार के द्वारा पीएम फसल योजना (PM Fasal Beema Yojana) के जरिए किसानों लाभान्वित किया जा रहा है।

जानकारी के लिए बता दें पीएम फसल योजना (PM Fasal Beema Yojana) का लाभ उठाने के लिए योगी सरकार के द्वारा आखिरी तारीख 10 अगस्त तक के लिए एक्सटेंड कर दिया गया है। इसे पहले ये तारीख 31 जुलाई थी। यूपी में काफी सारे ऐसे किसान थे जो कि पीएम फसल योजना (PM Fasal Beema Yojana) के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं। उनको भी लाभ पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने अप्लीकेशन करने के लिए एक और मौका दे दिया है। जो भी बचे हुए किसान स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं वह जल्द से जल्द आवेदन कर लें।

PM Fasal Beema Yojana

Read More: Maruti Celerio को खरीदना है तो खर्चें बाइक जितनी कीमत, माइलेज 30 Km के पार

Read More: Sahara Scam: Investigation Underway, Refund Hopes for Investors

प्राकृतिक आपदा में मिलती है राहत

सरकार की ये स्कीम किसानों को फसल बीमा के लिए कम से कम प्रीमियम पर ज्यादा से ज्यादा लाभ देती है। वहीं किसान प्राकृतिक आपदा से प्रभाव से फसल के नुकसान की भरपाई प्राप्त कर सकते हैं। कोई भी किसान पीएम फसल बीमा योजना (PM Fasal Beema Yojana) का लाभ उठा सकता है। इसके लिए आखिरी तारीख से पहले आवेदन करना होग।

किसान कैसे करें आवेदन

वहीं किसान अपने पास की बैंक ब्रांच या फिर लोक सेवा केंद्र में जाकर कॉन्टैक्ट करके अप्लीकेशन कर सकते हैं। इसके अलावा जो भी किसान घर बैठे ऑनलाइन अप्लीकेश करना चाहत हैं वह ऑफिशियल पोर्टल http://pmfby.gov.in पर जाकर अप्लीकेश कर सकते हैं।

स्कीम का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास बैंक खाते की पासबुक, आधार कार्ड और जमीन के कागजात आदि होने चाहिए। जरुरी दस्तावेजों के बारे में विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर प्राप्त हो सकती है। इस स्कीम से जुड़े किसी भी सवाल के लिए किसान helpdesk@csc.gov.in पर इमेल कर सकते हैं। इसके साथ में 14599 पर कॉल करके सवाल पूछ सकते हैं।

PM Fasal Beema Yojana

Read More: Farmers News: इसकी खेती करने पर सरकार देगी पैसा, लाभ उठाने के लिए ऐसे करें आवेदन

Read More: Sone Ka Taza Bhav: सोना ग्राहकों की लगी लॉटरी, शाम होते ही दाम औंधे मुंह धड़ाम, जानें 10 ग्राम का रेट

2 करोड़ 62 लाख किसानों को मिला लाभ

जानकारी के लिए बता दें इससे पहले योगी सरकार के द्वारा राज्य के 75 जनपदों में 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ प्रदान किया है। इससे सभी किसानों को हर साल 6 हजार रुपये प्रदान किए जा रहे हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...