Bangladesh Violence: आरक्षण के विरोध में बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन और हिंसा के बीच पीएम शेख हसीना इस्तीफा देकर देश छोड़कर भाग गईं. अब बांग्लादेश के पीएम आवास पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा हो गया. बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने जल्द ही अंतरिम सरकार बनने की उम्मीद जताई. बड़े तख्तापलट के बीच अब जल्द ही नया पीएम कुर्सी पर विराजमान होंगे.

प्रदर्शनकारी बीते काफी दिनों से शेख हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. विरोध प्रदर्शन के बीच जगह-जगह हिंसा भी हुई, जिसमें आखिरी दो दिन में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई. अब तक हिंसा में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

सोमवार को प्रदर्शनकारियों ने पीएम आवास को चारों तरफ से घेर लिया था, जहां से जान बचाकर शेख हसीना सैन्य विमान से भाग गई. बांग्लादेश का नया पीएम कौन होगा, अभी इस पर सस्पेंस बना हुआ है. अब पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में भड़की हिंसा और राजनीतिक स्थिरत व बदलाव के बीच भारत से व्यापार क्या असर पड़ेगा.

Bangladesh violence news 3

Read More: 5 Door Mahindra Thar Roxx जल्द मार्केट में मचाएगी धूम, और मिलेंगे ये 10 खास फीचर्स, जानिए डिटेल्स

Read More: Sone Ka Taza Bhav: सोना ग्राहकों की लगी लॉटरी, शाम होते ही दाम औंधे मुंह धड़ाम, जानें 10 ग्राम का रेट

भारत के साथ व्यापार पर क्या पड़ेगा असर?

बांग्लादेश में हिंसा की सुलगी आग के बीच स्थिति बेकाबू है. शेख हसीना की पार्टी के नेताओं के आवास को निशाना बनाकर पत्थरबाजी और लाठी-डंडों से हमले किए जा रहे हैं. बांग्लादेश में बीते कुछ दिन से जारी हिंसा का असर भारत के उसके व्यापार पर भी बड़ा असर पड़ा है. कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो करीब 150 करोड़ रुपये से ज्यादा का बिजनेस प्रभावित हो रहा था.

सीमा से दोनों देशों के बीच हर साल 30,000 करोड़ रुपये का व्यापार किया जाता है, जो काफी दिनों से ठप पड़ा है. वैसे भी व्यापार के हिसाब से बांग्लादेश का सबसे बड़ा निर्यात का साथी भारत माना जाता है. ibef.org पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, बांग्लादेश भारत का एक बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर माना जाता है. वित्तीय साल 2023-24 में दोनों देशों के बीच कुल ट्रेड 14.22 अरब डॉलर का रहा. बांग्लादेश के लिए 6,052 वस्तुओं का निर्यात करने का काम किया गया था.

Bangladesh violence update 3

भारत से इन चीजों का होता निर्यात

Read More: गरीबी खत्म! 25 पैसे का सिक्का बेचकर आज ही बनें मालामाल, खासियत जानकर तुरंत करें बिक्री

Read More: Bangladesh protests: हिंसा के बीच बांग्लादेश में तख्तापलट, शेख हसीना ने पद से इस्तीफा देकर छोड़ा देश

भारत से बांग्लादेश को बड़े स्तर पर निर्यात किया जाता है. इसमें कपास धागा(1.02 अरब डॉलर) का निर्यात किया जाता है. पेट्रोललियम उत्पाद(816 मिलियन डॉलर का निर्यात किया जाता है. अनाज 556 मिलियन डॉलर, सूती कपड़े और अन्य सामना (541 मिलियन अमेरिकी डॉलर है. इसके अलावा कार्बनिक और अकार्बनिक रसायन (430 मिलियन डॉलर है. वित्तीय साल 202324 में 1154 वस्तुओं का निर्यात किया गया था. अब करीब 2.02 अरब डॉलर का था. इससे पहले वित्तीय साल में यह आंकड़ा 1.97 अरब डॉलर पर दर्ज किया गया था.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...