Tata Punch SUV: भारत में Tata की गाड़ियां इस समय सबसे ज्यादा पसंद की जा रही है। क्यूंकि Tata मोटर्स ने किफायती कीमत पर क्वालिटी कारें बनाने का जो सफर शुरू किया था वह आज देश की सबसे भरोसेमंद ऑटो निर्माता बन गई है। खासकर सेफ्टी के मामले में Tata कारों का कोई मुकाबला नहीं है।

यही वजह है कि Tata की कारें बाकी ब्रांडों की तुलना में अधिक बिकती हैं। ऐसे में इस समय Tata की Punch SUV ने सेल्स के मामले में बाजार में तहलका मचा दिया है। हाल ही में जारी किए गए कार सेल्स रिपोर्ट के मुताबिक Tata Punch SUV ने इस साल की सबसे ज्यादा बिक्री दर्ज की है। तो आइये हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते है।

Tata Punch SUV के इंजन

इसके इंजन की बात करे तो Tata Punch SUV में 1.2-लीटर, 3 सिलेंडर, पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 86 ps की पावर और 113 nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। इसे आप CNG वेरिएंट में भी खरीद सकते हैं।

Read More: Save Up to Rs 1.65 Lakh on Tata Safari and Harrier, Best Time to Buy Now

Read More: बाइक लवर की हुई चांदी-चांदी, सुजुकी की इस स्पोर्ट्स बाइक पर मिल रहा पुरे 20 हजार का डिस्काउंट, हाथ से न जाने दे खरीदने का मौका

Tata Punch SUV 2 jpg

Tata Punch SUV के माइलेज

इसके माइलेज की बात करे तो Tata मोटर्स के अनुसार Punch का 5-स्पीड मैनुअल वेरिएंट 20.09 km प्रति लीटर का माइलेज देती है। वहीं एएमटी ट्रांसमिशन 18.8 km प्रति लीटर का माइलेज देती है। हालांकि, रियल वर्ल्ड में यह सिटी में 13.86 km प्रति लीटर का माइलेज देती है। हाईवे पर टाटा पंच 17.08 km प्रति लीटर तक का माइलेज देती है।

Tata Punch SUV के 5-स्टार सेफ्टी फीचर्स

इसके 5-स्टार सेफ्टी फीचर्स की बात करे तो Tata Punch अपनी सुरक्षा के लिए जानी जाती है। इसमें एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, टीपीएमएस, रिवर्सिंग कैमरा, आईएस ऑफिक्स चाइल्ड सीट माउंट जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कार को GNCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिला है।

Tata Punch SUV की कीमत

इसकी कीमत के बारे में बात करे तो Tata Punch SUV की एक्स-शोरूम कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि टॉप-एंड मॉडल की कीमत 10.20 लाख रुपये तक जाती है। वहीं इसके ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले मॉडल की कीमत 7.60 लाख रुपये से शुरू होती हैं। CNG वेरिएंट 7.23 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में उपलब्ध है।

Tata Punch SUV 1 jpg

Tata Punch SUV की बिक्री

इसके बिक्री की बात करे तो पिछले 6 महीनों में, Tata Punch SUV ने घरेलू बाजार में लगभग 1.10 लाख यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है। यह आंकड़ा पिछले साल की पहली छमाही में 67,117 यूनिट्स था। इसका मतलब है कि सालाना आधार पर Tata Punch SUV की बिक्री में 64 % की वृद्धि हुई है।

इसके पेट्रोल इंजन वाली Tata Punch SUV का हिस्सा 53 % है, जबकि CNG वेरिएंट का हिस्सा 33 % और इलेक्ट्रिक पंच वेरिएंट का हिस्सा 14 % है। इससे साफ है कि लोग अभी भी पेट्रोल कार को काफी पसंद कर रहे हैं।

Read More: गिर गए Split AC के दाम, स्टॉक खाली होने से पहले कर डालें ऑर्डर, फिर नहीं मिलेगा ऐसा मौका

Read More: Gold Prices Fall Again: Updated Rates for 24K, 22K, 18K in India August 6

Tata Punch SUV ने अपनी दमदार परफॉर्मेंस और शानदार सेफ्टी फीचर्स के साथ भारतीय बाजार में अपनी खास जगह बना ली है। किफायती कीमत, पावरफुल इंजन और बेहतरीन माइलेज के साथ यह कार हर महीने धुआंधार बिक्री कर रही है। अगर आप एक भरोसेमंद और सुरक्षित SUV की तलाश में हैं तो Tata Punch SUV आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है।

Meet Mobin, an automotive and business writer at Times Bull. With a passion for the latest trends and innovations in these industries, Mobin brings engaging perspectives to readers through his articles....