Renault ने अपनी नई Kwid EV के साथ भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में कदम रखने की योजना बनाई है। यह नई ईवी Tata Punch EV, Citroen EC3 और MG Comet जैसे दमदार गाड़ियों को चुनौती देने के लिए तैयार है। तो आइए जानते हैं इसके डिजाइन, फीचर्स, परफॉर्मेंस और कीमत के बारे में पूरी जानकारी।

Renault Kwid EV के डिजाइन और स्टाइलिंग

इसके डिज़ाइन की बात करे तो Renault Kwid EV का डिजाइन पारंपरिक है जो इसे बाकि EV की तुलना में अलग बनाता है। इसके फ्रंट में एलईडी डीआरएल्स हैं, जो नई जनरेशन डस्टर से मिलते-जुलते हैं। चार्जिंग पोर्ट फ्रंट में डीसी लोगो के नीचे है। बाकी हाइलाइट्स में स्प्लिट हेडलैंप सेटअप, क्लोज्ड-ऑफ ग्रिल, सिंगल वाइपर और रग्ड बम्पर डिज़ाइन शामिल हैं। साइड प्रोफाइल में स्क्वेयर ऑफ व्हील आर्च, डोर साइड ट्रिम्स और पारंपरिक डोर हैंडल्स हैं।

Read More: iQOO लॉन्च करने वाला है अपना दो नया स्मार्टफोन, 5500mAh की बैटरी के साथ मिलेगा OIS कैमरा

Read More: फिल्म Devara का सांग ‘धीरे-धीरे’ हुए रिलीज़, Jr NTR और Janhvi Kapoor एक-दूसरे के संग रोमांस करते आए नजर!

Renault Kwid EV 2 jpg

Renault Kwid EV के फीचर्स

Renault Kwid EV के फीचर्स की बात करे तो इस टेस्ट म्यूल में स्टील व्हील्स दिख रहे हैं जबकि टॉप-स्पेक वेरिएंट्स में एयरोडायनामिक डिज़ाइन वाले अलॉय व्हील्स हो सकते हैं। रियर में Kwid EV के पास रियर वाइपर, इंटीग्रेटेड स्पॉयलर, शार्क फिन एंटेना और एजेड टेल लैंप्स हैं। Dacia Spring EV का ओवरसीज मॉडल 3,701 मिमी लंबा है और इसमें 308 लीटर का बूट स्पेस है। आने वाली Renault Kwid EV के डाइमेंशन्स भी लगभग एक समान होंगे।

Renault Kwid EV के इंटीरियर्स

Renault Kwid EV के इंटीरियर में 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7-इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होगा। बाकी हाइलाइट्स में मिनिमलिस्टिक सेंटर कंसोल, थ्री-स्पोक मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील, सर्कुलर एसी वेंट्स और स्टबी गियर लीवर शामिल हैं। डुअल-टोन इंटीरियर थीम के साथ कॉन्ट्रास्टिंग व्हाइट हाइलाइट्स इसे एक रोमांचक कॉकपिट प्रदान करते हैं।

Renault Kwid EV 1 jpg

Renault Kwid EV के सेफ्टी फीचर्स

Renault Kwid EV के सेफ्टी फीचर्स की बात करे तो इसके सेफ्टी किट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, ड्राइवर अटेंशन अलर्ट, रियर पार्किंग कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल हैं। ADAS फीचर्स जैसे लेन कीपिंग असिस्ट, ट्रैफिक साइन रिकग्निशन और इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम भी उपलब्ध हैं।

Renault Kwid EV की रेंज

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ये EV दो वेरिएंट्स में उपलब्ध हैं। टॉप-स्पेक वेरिएंट में 26.8 kWh बैटरी पैक है जो 65 hp और 113 Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। वही इसकी रेंज 225 km है और 0 से 100 km /घंटा की रफ्तार 13.7 सेकंड में प्राप्त की जा सकती है।

टॉप स्पीड 125 km /घंटा है। इसके बैटरी को 7kW स्टैंडर्ड एसी चार्जर या 30 kW डीसी रैपिड चार्जर का इस्तेमाल करके चार्ज किया जा सकता है। पब्लिक चार्जिंग स्टेशनों पर 150-kW फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके डेसिया स्प्रिंग ईवी 20% से 80% तक मात्र 40 मिनट में चार्ज हो सकती है।

Renault Kwid EV 3 jpg

Renault Kwid EV की लॉन्च और कीमत

Renault Kwid EV की लॉन्च और कीमत के बारे में बात करे तो कंपनी इस EV को जल्द ही लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसका अनुमान है की ये 2025 में डेब्यू करेगा। अब इसकी कीमत के बारे में आपको बता दे की भारत में Renault Kwid EV को लगभग 11 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। इस कीमत पर ये कार बाकी सभी गाड़ियों के मुकाबले बेहतर साबित होगी।

Read More: नई तकनिकी के शानदार फीचर्स से लेस मारुती की नई डिजायर का होगा अगले महीने भारत में आगमन, जान ले खरीदने से पहले कीमत

Read More: बेटी के नाम 115 रुपए की सेविंग जो बना देगी 22 लाख का फंड! ये रही जबरदस्त लाभ वाली LIC स्कीम

Renault Kwid EV भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक मजबूत खिलाड़ी बनने के लिए तैयार है। इसकी सस्ती कीमत और एडवांस्ड फीचर्स इसे परिवारों के लिए एक बेहतर विकल्प बनाते हैं। अगर आप एक किफायती और स्टाइलिश EV की तलाश में हैं तो Renault Kwid EV आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

Meet Mobin, an automotive and business writer at Times Bull. With a passion for the latest trends and innovations in these industries, Mobin brings engaging perspectives to readers through his articles....