Income Tax Refund: मॉडर्न जमाने में आपको सावधान रहने की जरूरत है. साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जो आए दिन नए-नए तरीकों से लोगों को तगड़ा चूना लगाने में लगे हैं. कभी बैंक के कर्मचारी बनकर फोन करते हैं तो कभी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नाम पर फर्जी मैसेज भेजते हैं. अनजान लोग साइबर ठगों के लालच में आकर बात मान लेते हैं, जिसके बाद अकाउंट से जिंदगीभर की जमा पूंजी गायब हो जाती है.

साइबर ठग अब नए तरीके से टैक्सपेयर्स को चूना लगा रहे हैं, जिससे जुड़ा एक बड़ा मामला सामने आया है. अगर आपने भी इनकम टैक्स फाइल दाखिल किया है तो फिर जरूरी बातों को ध्यान रख लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. इनकम टैक्स फाइल दाखिल की है ओर मोबाइल पर कोई मैसेज आए तो जरूरी बातों का ध्यान रखते हुए ही जवाब देना उचित समझें, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. अगर आपने अनजाने में जवाब दिया तो हो सकता है आप भी साइबर ठगी के शिकार हो जाएं.

income tax refund news

Read More: Royal Enfield: 3 नई बाइक्स लॉन्च करके इंडियन मार्केट में मचाएगी धूम जानिए डिटेल्स

Read More: Ind Vs Sl: साख बचाने मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, होंगे दो बड़े बदलाव, जानें सभावित प्लेइंग इलेवन

इस शख्स के खाते से गायब हुए पैसे

नोएडा स्थित एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले शशिकांत ने आईटीआर फाइल दाखि की थी. इसके कुछ दिन बाद मैसेज आया कि आपका इनकम टैक्स रिफंड क्लियर हो गया. बस उन्हें कुछ जानकारी देनी होगी. जानकारी भरने वाला एक लिंक भी शेयर कर दिया गया. उन्होंने बस बहकावे में आकर यह गलती करते हुए जानकारी भर दी.

इसके साथ ही लिंक पर क्लिक करके जो डिटेल पूछी गई, उसे दे दिया. इसके थोड़ी देर बाद उसके पास बैंक से मैसेज भेजा गया कि उनके अकाउंट से एक लाख रुपये डेबिट हो चुके हैं. यह मैसेज पढ़कर शशिकांत को ठगी का अंदाजा लगा. फिर उन्होंने थाने में इसकी रिपोर्ट दर्ज कराई. दिल्ली पुलिस के सीनियर अफसर की मानें तो स समय साइबर ठग लोगों को चूना लगाने के नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि 31 जुलाई 2024 तक इनकम टैक्स दाखिल करने की आखिरी तारीख थी. इसके बाद से लोग इनकम टैक्स रिफंड का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जानकारों की मानें तो इनकम टैक्स रिफंड के रिटर्न होने में चार से पांच सप्ताह का समय लग जाता है.

income tax refund update

नोएडा पुलिस को मिली बड़ी जानकारी

Read More: 16% की छूट में ऑर्डर करें Honor का बाहुबली स्मार्टफोन, 11 अगस्त तक उठाएं शॉपिंग का मज़ा

Read More: Janhvi Kapoor की इन साड़ियों को देख भूल जाएंगें ओल्ड बोरिंग फैशन, एक्ट्रेस के स्टाइल को एक बार तो जरूर करें फॉलो!

दिल्ली से सटे नोएडा पुलिस की ओर से यह चेतावनी जारी कर दी गई है. पुलिस के अनुसार, अगर आपके पास मैसेज आ रहा है तो उसे पूरी तरीके से उसे नजरअंदाज कर सकते हैं. अगर आपने साइबर सेल की ओर से जारी की चेतावनी के अनुसार, साइबर क्राइम करने वालों द्वारा एक मैसेज/लिंक वायरल करने का काम किया जा रहा है. इसलिए जरूरी है कि आप इनकम टैक्स के नाम पर भेजे जा रहे मैसेज से सावधान रहे.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...