BSNL 4G service update. पिछले महीने की शुरुआत में देश में प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों ने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दिया था। जिससे ग्राहक तेजी से सरकारी कंपनी बीएसएनएल की ओर शिफ्ट होते चले जा रहे हैं। तो वही सरकारी कंपनी भी अपने नेटवर्क में बदलाव कर 4g सर्विस का बड़ा अपग्रेड कर रही है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी इस समय पूरे देश में सुपरफास्ट कनेक्टिविटी देने के लिए तैयार है।

आपको याद दिला दे कि रिलायंस जिओ, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में प्लान में कई फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। जिससे ग्राहकों को काफी हाथ लगी है। इन दोनों ग्राहक नंबर पोर्ट करा कर बीएसएनल को की ओर जा रहे हैं।

Read More:-सीनियर सिटीजन ध्यान दें! पोस्ट ऑफिस इस स्कीम पर दे रहा 8.2% शानदार ब्याज, होगी बंपर कमाई

Read More:-Gold Price Drop Today: Check Updated Rates for 24k, 22k, 18k & 14k

आम बजट 2024 में बीएसएनएल के लिए एक बड़ा फंड खर्च करने की घोषणा की गई है। जिससे आप बीएसएनल आने वाले दिनों में सुपरफास्ट इंटरनेट 4G के बाद 5G सेवा देने के लिए बड़ा काम करेगी। कंपनी की ओर से कहा गया हैं, कि बाइल टावर को अपग्रेड करने की प्रक्रिया चल रही है। सामने आई जानकारी के मुताबिक बीएसएनल देश में 15000 से ज्यादा मोबाइल साइट पर 4G टावर इंस्टॉलेशन कर दिए है।

BSNL 7 jpg

भारत संचार निगम लिमिटेड ने कही बड़ी बात

बीएसएनएल ने सोशल मीडिया हैंडल से कंफर्म किया है कि 15 हजार से ज्यादा 4G मोबाइल साइट्स का काम पूरा कर लिया गया है, जिससे कंपनी ने बताया है,कि आत्मनिर्भर भारत इनिशिएटिव के तहत 15 हजार से ज्यादा 4G साइट्स को तैयार कर लिया गया है, जो पूरे भारत में सीमलेस कनेक्टिविटी मुहैया कराएंगे।

तो वही 4G के बाद अभी 5G पर भी काम शुरू हो गया है, जिससे बहुत जल्द ग्राहकों इसकी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। हालांकि कंपनी ने अभी तक 5G नेटवर्क की शुरुआत नहीं की है। कंपनी ने 4G सर्विस  में पूरी तरह से स्वदेशी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इन मोबाइल टावर में देश में बने इक्वीपमेंट्स लगाए गए हैं।

BSNL 4G jpg

Read More:-Radhika Madan ने खोला इंडस्ट्री का काला राज, बोला कि उनसे लोगों ने कहा है कि…

Read More:-Jharkhand Maiya Samman Yojana: Get Rs 1000 Monthly, Benefits, and Application Process

केन्द्र सरकार ने BSNL को फिर से टेलेकॉम में काम करने के लिए इस साल बजट में 83 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम दी है। इस बजट का इस्तेमाल कंपनी के नेटवर्क को अपग्रेड करने से लेकर सर्विस क्वालिटी को सुधारने में करेगी, जिससे मार्केट में अन्य कंपनियों को टक्कर दे पाए।

BSNL ग्राहकों के लिए अच्छी बात यह है,किकंपनी ने नए यूजर्स को 5G रेडी सिम कार्ड देना शुरू कर दिया है। जिससे संभावना जताई जा रही है कि आने वाले कुछ महीनों आने वाले नए साल में सरकारी टेलीकॉम कंपनी की 5G सेवा भी शुरू की जा सकती है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...