Mukhyamantri Mainiya Samman Yojana: केंद्र और राज्य सरकार अब महिलाओं को आर्थिक उन्नति व प्रगति देने के लिए कई धाकड़ स्कीम चला रही हैं. अगर आपके घर परिवार में कोई महिला तो फिर अब मौज आ गई है, क्योंकि सरकार की तरफ से एक ऐसी योजना का आगाज कर दिया गया है, जिसके तहत हर महीना 1,000 रुपये का लाभ दिया जाएगा.

राज्य की महिलाओं को पोषण. स्वास्थ्य व स्वच्छता पर खर्च करने के उद्देश्य से यह रकम प्रदान कर दी जाएगी, जिससे हर कोई अमीर बन सकता है. सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना है, जो महिलाओं के उत्थान का काम कर रही है. इस योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी शर्तें निर्धारित की गई हैं.

आपके घर में महिलाएं शर्तों के साथ इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है. स्कीम से संबंधित बातें जानने के लिए आपको ध्यान से आर्टिकल पढ़ने की जरूरत होगी.

Mainiya Samman Yojana

Read More: अमेज़न की इस बंपर सेल में सिर्फ 99 रुपये की आसान क़िस्त के साथ घर लाए नया रेफ्रीजिरेटर, मिल काफी बंपर डिस्काउंट के साथ

Read More: सीनियर सिटीजन ध्यान दें! पोस्ट ऑफिस इस स्कीम पर दे रहा 8.2% शानदार ब्याज, होगी बंपर कमाई

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना से संबंधित जरूरी बातें

झारखंड सरकार की तरफ से शुरू की गई मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना हर किसी को मालामाल करने का ख्वाब पूरा करा रही है. सीएम की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है. राज्य की महिलाओं को पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता खर्च के लिए यह पैसा प्रोवाइड कराया जाएगा.

सरकार की इस योजना में 21 से 50 साल उम्र तक की महिलाओं को शामिल करने का काम किया गया है. सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का लाभ ऐसे परिवारों को मिलेगा, जिनकी आय हर साल 8 लाख रुपये से कम है.योजना को जमीन पर उतारने और घर-घर तक पहुंचाने के लिए 10 अगस्त तक पंचायत स्तर पर विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है.

Mainiya Samman Yojana News

महिलाएं अपने जरूरी प्रमाण पत्र लेकर योजना में अकाउंट ओपन करवा सकती हैं. इसके साथ ही जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शिप्रा सिंह के मुताबिक, विशेष शिविर से पहले सभी आंगनबाड़ी सेविका को विभाग द्वारा आवेदन पत्र उपलब्ध कराने का काम किया जाएगा. सेविका द्वारा पोषण क्षेत्र की 21 से 50 साल की योग्य महिलाओं को निशुल्क आवेदन फत्र भरवाने की जरूरत होगी.

आवेदन के लिए यह जरूरी कागजात होने आवश्यक

Read More: Gaming Laptop: 10 हजार रुपए की छूट में बिक रहे टॉप गेमिंग लैपटॉप्स, गेमर्स की हुई फुल मौज!

Read More: Amazon सेल में टेक्नो का ये महंगा मुड़ने वाला फ़ोन मिल रहा काफी सस्ते में, कीमत जान करोगे आज ही आर्डर

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना से जुड़ने के लिए महिलाओं के पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स का होना बहुत ही जरूरी है. इन डॉक्यूमेंट्स आपके पास नहीं तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. इसमें सबसे पहले तो आपके पास आधार कार्ड, बैंक से लिंक पासबुक. आवेदिका का सिंगल बैंक अकाउंट, आवेदिका का रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड, पात्रता संबंधी घोषणा पत्र, मोबाइल नंबर आदि का होना बहुत ही जरूरी है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...