Book cheap train ticket book online. इसमें कोई दो राय नहीं है कि भारतीय रेलवे देश की लाइफलाइन है। लाखों करोड़ों की संख्या में लोग अपने विभिन्न कामों की वजह से यात्रा करते हैं। हालांकि लंबी दूरी यात्रा करने के लिए आपको ट्रेन टिकट बुक करना होता है। जिससे आप भी अक्सर यात्रा करते रहते हैं। तो आपके यहां पर ऐसी जरूरी जानकारी दे रहे हैं जिससे आपको आमतौर पर सस्ती ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका मिल जाएगा।

दरअसल मार्केट में इस समय ऐसे कई वेबसाइट और ऐप है। जो फ्लाइट टिकट, ट्रेन टिकट, बस टिकट जैसे काम के लिए बिजनेस कर रहे हैं। ध्यान देने वाली बातें हैं कि जब यूजर किसी प्राइवेट कंपनी के मोबाइल एप या फिर वेबसाइट पर ट्रेन टिकट का बुकिंग करते हैं। तो भारतीय रेलवे के आईआरसीटीसी से बुक होने वाली टिकट की तुलना में महंगी होती है। आपने जरूर यहां पर कीमत में अंतर देखा होगा।

Read More:-Honda एक्टिवा की लंका लगाने आ रहा जल्द ही TVS का जुपिटर CNG मॉडल भारत में, हर कोई कीमत जान खरीदने दौड़ेगा

Read More:-13 साल बाद भी Sunny Leone को मिलता है एडल्ट स्टार का टैग, बोलीं कि मैं पूरी तरह से हो चुकी हूँ परेशान और…

दरअसल इस समय यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे लगातार कई सुविधाएं ला रहा है, जिससे एक अहम सुविधा यात्री घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक (Online Train Ticket Booking) कर सकते हैं। यानि रेलवे काउंटर पर लगने वाली लंबी लाइनों से बचा जा सकता है। हालांकि लोग विभिन्न तरह की प्राइवेट कंपनी के एप पर टिकट की बुकिंग करते है, जिससे यह कई फीसदी तक मंहगा होता है।

irctc jpg

जिससे कोई  प्राइवेट कंपनी की मोबाइल एप से जब ट्रेन की टिकट बुक करता हैं, यहां पर ध्यान देने वाली बात यह हैं, कि आईआरसीटीसी (IRCTC) से बुक होने वाली टिकट कीमत ज्यादा होती है। इसके पीछे की वजह यहां पर लगने वाले चार्जेश होते हैं।

वह कंपनी कई तरह के चार्ज में एजेंट सर्विस चार्ज, कन्वीनियंस फी, पेमेंट गेटवे चार्ज आदि।. ऐसे कई चार्ज के कारण टिकट की कीमत बढ़ जाती है आप यहां पर आप एक ही गंतव्य के लिए दोनों ही प्लेटफॉर्म से बुक होने वाली टिकट कीमत में अंतर देखेंगे। जिसमें कम से कम 100 रुपये का अंतर हो सकता है।train ticket book online jpg

Read More:-अब साइकिल की कीमत में Bajaj Pulsar 180 ले जाये घर सिर्फ 19 हजार में, जानिए डिटेल्स

Read More:-13 साल बाद भी Sunny Leone को मिलता है एडल्ट स्टार का टैग, बोलीं कि मैं पूरी तरह से हो चुकी हूँ परेशान और…

जिससे लोगों के लिए ध्यान देने वाली बात है, ऑफर के चक्कर में प्राइवेट कंपनी की मोबाइल एप पर चले जाते हैय़ तो वही आईआरसीटीसी के मोबाइल ऐप या वेबसाइट के जरिये ट्रेन की टिकट बुक करने पर कई चार्ज नहीं लिए जाते. जिसके कारण ये टिकट थोड़ा सस्ता बुक होता है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...